फिश ऑयल के 5 फायदे

फिश ऑयल के 5 फायदे (sportskeeda Hindi)
फिश ऑयल के 5 फायदे (sportskeeda Hindi)

व्यक्ति के शरीर के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) बहुत जरूरी है। आपको बता दें, ओमेगा 3 फैटी एसिड ट्यूना, हलिबेट, शैवाल, क्रिल्ल जैसी मछलियों में पाया जाता है। ऐसे में शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड पूरा करने के लिए लोग फिश ऑयल (Fish Oil) का इस्तेमाल करते हैं। फिश ऑयल का सेवन करने से कई लाभ मिलते हैं। जानते हैं इसके बारे में।

youtube-cover

फिश ऑयल के 5 फायदे : Fish Oil 5 Benefits In Hindi

हड्डियों के लिए - फिश ऑयल का सेवन करने से हड्डियों को स्वस्थ रख सकता है। यह कमजोर हड्डियों को ठीक करने में मदद कर सकता है।

वजन कम करने के लिए - फिश ऑयल के सेवन से वजन कम किया जा सकता है। आपको बता दें, अगर आप 6 ग्राम रोजाना फिश ऑयल का सेवन करते हैं तो इससे अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद मिल सकती है।

डायबिटीज में - आपको बता दें, फिश ऑयल सप्लीमेंट इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाकर टाइप-2 डायबिटीज Sugar से पीड़ित मरीजों को लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। फिलहाल, इस पर अभी और शोध की आवश्यकता है।

अर्थराइटिस में - जिन लोंगो को घुटने की समस्‍या है, यानी की अर्थराइटिस आदि है उसमें यह फिश ऑयल बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन आपको बता हैं फिश ऑयल बिल्‍कुल प्‍योर तथा सिंथटिक रहित होना चाहिए।

त्वचा के लिए - फिश ऑयल का सेवन त्वचा Skin के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA) का उपयोग त्वचा के कई रोगों के इलाज और रोकथाम के लिए किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan