Create

फिटकरी और गुलाब जल के फायदे

फिटकरी और गुलाब जल के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
फिटकरी और गुलाब जल के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

फिटकरी Alum एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ ही एंटी-ट्राइकोमोनस, एस्ट्रिंजेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। इसका उपयोद स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। वहीं गुलाब जल Rose Water In Hindi में भी कूलिंग एजेंट, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, इसका उपयोग स्किन पर होने वाली जलन को शांत करने में मदद करता है। अगर आप इन दोनों को मिलाकर लगाते हैं तो इससे त्वचा को बहुत फायदे मिलते हैं, जानते हैं उनके बारे में।

फिटकरी और गुलाब जल के फायदे : Fitkari Aur Gulab Jal Ke Fayde In Hindi

अनचाहे बाल साफ करने के लिए - जब किसी के शरीर में हार्मोनल असंतुलन हो जाते हैं तो ऐसे में होंठ, ठुड्डी, गाल और यहां तक कि माथे के ऊपर अनचाहे बालों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में फिटकरी fitkari और गुलाब जल को मिला कर लगाने से अनचाहे बाल hair हटाने में बहुत मददगार साबित हो सकती है।

चेहरे की त्वचा टाइट होती है - फिटकरी alum और गुलाब जल roase water चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा को टाइट और रोम छिद्र श्रिंक करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इससे चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइन्स भी कम होती हैं।

नैचुरल स्क्रब होता है - फिटकरी और गुलाब जल के मिश्रण से चेहरे की मसाज करने से त्वचा skin की मृत कोशिकाओं को साफ करने में मदद मिलती है। यह त्वचा के रोम की गंदगी को भी बाहर निकालता है और त्वचा की गहराई से सफाई करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

comments icon
Fetching more content...