Create

फिटकरी का पानी पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे

फिटकरी का पानी पीने से मिलते हैं ये फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
फिटकरी का पानी पीने से मिलते हैं ये फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

फिटकरी (Alum) का इस्तेमाल स्किन के साथ-साथ स्वास्थ्य को भी कई लाभ पहुंचाता है। लेकिन क्या आपने कभी फिटकरी के पानी (Alum Water) का सेवन किया है। फिटकरी के पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जी हां क्योंकि फिटकरी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। फिटकरी के पानी का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। क्योंकि फिटकरी एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। तो आइए जानते हैं फिटकरी का पानी पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

फिटकरी का पानी पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे-Fitkari Ka Pani Pine Se Milte Hai Ye Fayde In Hindi

मुंह के छाले में फायदेमंद

मुंह में छाले (Mouth Ulcer) की समस्या एक आम समस्या है, मुंह में छाले होने की वजह से खाने-पीने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन मुंह में छाले होने पर अगर आप फिटकरी के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे छाले की समस्या में आराम मिलता है। क्योंकि फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, जो बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं।

टॉक्सिन्स निकलते हैं बाहर

शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ की वजह से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं, लेकिन अगर आप फिटकरी के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स (Toxins) बाहर निकलते हैं, जिससे शरीर स्वस्थ भी रहता है।

वजन कम करने में मददगार

अगर आप बढ़ते वजन (Weight) से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको खाली पेट गुनगुने पानी में फिटकरी मिलाकर पीना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन कंट्रोल होता है।

पेट के लिए फायदेमंद

फिटकरी को गुनगुने पानी में घोलकर पीना पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसका सेवन करने से कब्ज, अपच, गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और पाचन तंत्र (Digestion) मजबूत होता है।

खांसी में फायदेमंद

ड्राई कफ और काली खांसी की शिकायत होने पर फिटकरी के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी बायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो छाती में जमे कफ को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जिससे खांसी (Cough) में काफी हद तक आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...