Create
Notifications

फिटकरी के 5 फायदे : Fitkari Ke 5 Fayde 

फिटकरी के फायदे (source - google images)
फिटकरी के फायदे (source - google images)
Vineeta Kumar
visit

फिटकरी (Alum) निश्चित रूप से दो सामान्य लवणों को प्रदान किया जाने वाला नाम है: पोटेशियम एल्यूमीनियम फॉस्फेट (potassium aluminum phosphate) और साथ ही अमोनियम एल्यूमीनियम सल्फेट (ammonium aluminum sulphate)। अपनी स्वाभाविक रूप से होने वाली अवस्था में, इसका इस्तेमाल 200 वर्षो से भी पहले से हो रहा है। वर्षों से इसका उपयोग अचार बनाने, डिब्बाबंदी, चमड़े के काम में और बेकिंग के लिए किया जाता था।

पानी स्वच्छ करना हो या आफ्टर शेव लोशन के लिए इस्तेमाल करना हो, फिटकरी के ये उपयोग आप में से कई लोगों ने देखे और सुने होंगे। वहीं, शायद ही आपको मालूम हो की यह पारदर्शी पत्थर जैसी दिखने वाली फिटकरी स्वास्थ्य संबंधी कई मामलों में भी कारगर है। लेख में बताए जाने वाले फिटकरी के फायदे महज घरेलू उपाय है, जो केवल समस्या में राहत दिला सकते हैं। इसे किसी समस्या का उपचार नहीं कहा जा सकता।

फिटकरी के 5 फायदे : Fitkari Ke 5 Fayde In Hindi

1. माउथ-वॉश के रूप में (Mouth-wash)

दुर्गंध के प्रमुख कारणों में से एक निश्चित रूप से बैक्टीरिया का निर्माण है, जो अक्सर टॉक्सिन्स और एसिड बनाते हैं। फिटकरी माउथवॉश के साथ घोलकर माउथ-वॉश के रूप में लेने से बैक्टीरिया के विकास को रोकती है और साथ ही बैक्टीरिया को भी धोती है।

2. मसल क्रैम्प्स में मददगार (Muscle cramps)

फिटकरी, जब भी हल्दी के साथ प्रयोग की जाती है, मांसपेशियों में ऐंठन को कम करने के लिए एक आदर्श प्राकृतिक उपचार के रूप में व्यवहार करती है। फिटकरी के रक्त को पतला करने वाले गुणों के साथ-साथ हल्दी के एंटी-सेप्टिक गुण इस तरीके के लिए अच्छा काम करते हैं।

3. घाव में से अधिक खून बहने पर (Bleeding Cuts)

यह ब्लीडिंग कट्स से निपटने की क्षमता भी रखती है। खून की अतिरिक्त हानि को रोकने के लिए आप फिटकरी के अवशेषों को घाव पर लगाए इससे बहता खून रुक सकता है।

4. पानी साफ़ करने के लिए फिटकरी (Alum for water purification)

गंदे पानी को साफ करने के लिए फिटकरी का पाउडर और हर लीटर गंदे पानी में लगभग 1 ग्राम फिटकरी का पाउडर मिलाएं। आप देखेंगे कि मैला-कण नीचे बैठ रहा हैं, जिससे आपको साफ पानी मिलेगा।

5. फिटकरी का इस्तेमाल बालों के लिए (Alum for lice treatment)

फिटकरी का इस्तेमाल बालों की जुओं को खत्म करने के लिए किया जा सकता है। जूँ का इलाज करने में मदद करने के लिए, फिटकरी के पाउडर को थोड़े से टी-ट्री ऑइल के साथ पानी में मिलाकर एक मिश्रण बनाये और सिर की जड़ों में लगाए और थोड़ी देर बाद पानी से धो लें इससे जुओं को खत्म करने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now