पेट फूलना हो सकता है खतरनाक बीमारियों का संकेत, अपनाएं ये आसान उपाय 

पेट फूलना हो सकता है खतरनाक बीमारियों का संकेत, अपनाएं ये आसान उपाय
पेट फूलना हो सकता है खतरनाक बीमारियों का संकेत, अपनाएं ये आसान उपाय

खाना खाने के बाद या बिना कुछ खाए भी पेट फूलने की समस्या होने लगती है। जिसके कारण पेट में भारीपन लगना, गैस का बाहर नहीं निकलना, कुछ भी खाने का मन न होना ये सभी लक्षण दिखाई देने लगते हैं। इसके पीछे का जो सबसे बड़ा कारण है, वो है आज की बदल्ती दिनचर्या और खानपान। जिसके कारण एसिडिटी, गैस, अफरा जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं। लेकिन अगर ऐसी समस्या हमेशा ही बनी रह रही है, तो सावधानी बरतना बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे और भी कई बीमारी जन्म ले सकती है। तो चलिए जानते हैं, इससे निपटने का क्या तरीके हो सकते हैं।

पेट फूलना हो सकता है खतरनाक बीमारियों का संकेत, अपनाएं ये आसान उपाय Flatulence can be a sign of dangerous diseases, follow these easy remedies in hindi

पेट फूलने के लक्षण -

भूख न लगना

पेट दर्द

पेट में भारीपन लगना

थकान

बार बार गैस बनना

उल्टी जैसा महसूस होना

मल में परिवर्तन आना

youtube-cover

पेट फूलने की समस्या में करें, इन चीजों का सेवन

नींबू पानी का सेवन (Lemon juice) - पेट की हर समस्या में नींबू पानी का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपको ब्लोटिंग की समस्या हो रही है, तो सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू डालकर पिएं। इससे ब्लोटिंग की समस्या में बहुत आराम मिलेगा।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं (Drink enough water) - अगर आप पानी की मात्रा कम कर रहें हैं, तो इससे भी ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है। क्योंकि खाना पचता नहीं है, जिससे पेट में ही धीरे धीरे सड़ने लगता है। जिसके कारण ब्लोटिंग की समस्या उत्पन्न होती है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

अजवाइन का पानी (Carom seeds) - पेट फूलने की समस्या में आप एक और उपाय ये कर सकते हैं कि अजवाइन हर घर में उपलब्ध रहती है। अजवाइन को पानी में डालकर, काढ़े के जैसा तैयार कर लें और फिर उसमें काला नमक डालकर उसका सेवन करें। इससे पेट में जितनी भी गैस भरी रहती है, कुछ ही देर में बाहर आ जाएगी।

नारियल पानी पेट फूलने की समस्या में फायदेमंद (Coconut Water Beneficial for Bloating) - नारियल पानी प्रचुर मात्रा में विटामिन व पोषक तत्वों मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है, जो गैस के कारण पेट में आई सूजन को कम कर सकता है। गैस का दर्द होने पर गैस की दवा खाने की जगह इसका सेवन करें।

छाछ का सेवन (Buttermilk intake) - छाछ का सेवन पेट के लिए बहुत लाभदायक होता है। अगर आप हर दिन छाछ का सेवन जरूर करेंगे, तो पेट की किसी भी समस्या से आराम मिलेगा। छाछ के सेवन से पाचन सही बना रहेगा और इससे ब्लोटिंग की समस्या भी नहीं होगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now