अलसी का तेल या मछली का तेल: कौन सा बेहतर है?

Flaxseed Oil vs Fish Oil: Which Is Better?
अलसी का तेल या मछली का तेल: कौन सा बेहतर है?

अलसी के तेल और मछली के तेल के बीच का चुनाव व्यक्तिगत जरूरतों और आहार की प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। यदि EPA और DHA प्राप्त करना एक प्राथमिकता है, तो इन लाभकारी ओमेगा-3 फैटी एसिड के प्रत्यक्ष प्रावधान के कारण मछली का तेल बेहतर विकल्प हो सकता है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड मुख्य रूप से दो स्रोतों में पाए जाते हैं:

अलसी का तेल और मछली का तेल। दोनों प्रकार के तेल संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन वे अपनी संरचना और लाभों के मामले में भी भिन्न होते हैं।

आज हम अलसी के तेल और मछली के तेल की तुलना करके यह निर्धारित करना है कि आपके स्वास्थ्य के लिए कौन सा बेहतर है।

अलसी का तेल अलसी के पौधे (Linum usitatissimum) के बीजों से प्राप्त होता है और यह अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) से भरपूर होता है, जो एक प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड है।

मछली का तेल ऑयली मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन के ऊतकों से निकाला जाता है और इसमें ईकोसैपेंटेनोइक एसिड (ईपीए) और डोकोसाहेक्साएनोइक एसिड (डीएचए) होता है, जो ओमेगा -3 फैटी एसिड के दो रूप होते हैं जिनका आसानी से उपयोग किया जाता है। शरीर।

अलसी के तेल और मछली के तेल के बीच प्रमुख अंतर

अलसी के तेल !
अलसी के तेल !

अलसी का तेल ALA का एक बड़ा स्रोत है, जो शरीर में EPA और DHA में परिवर्तित हो जाता है, रूपांतरण प्रक्रिया अक्षम होती है। ALA का केवल एक छोटा प्रतिशत EPA और DHA में परिवर्तित हो जाता है, जिसका अर्थ है कि अलसी का तेल मछली के तेल जितना EPA और DHA प्रदान नहीं कर सकता है। दूसरी ओर, मछली का तेल सीधे ईपीए और डीएचए प्रदान करता है, जो पहले से ही एक ऐसे रूप में हैं जिसका शरीर प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकता है।

EPA और DHA हृदय स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हैं।

उन्हें ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने, रक्तचाप को कम करने, सूजन को कम करने और समग्र कार्डियोवास्कुलर फ़ंक्शन में सुधार करने के लिए दिखाया गया है। इन लाभों का बड़े पैमाने पर अध्ययन किया गया है और वैज्ञानिक प्रमाणों द्वारा समर्थित किया गया है। अलसी का तेल, इसकी कम ईपीए और डीएचए सामग्री के साथ, मछली के तेल के समान हृदय सुरक्षा के समान स्तर की पेशकश नहीं कर सकता है।

ईपीए और डीएचए मस्तिष्क के कार्य और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं

अध्ययनों से पता चला है कि वे संज्ञानात्मक कार्य, स्मृति और मनोदशा को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, EPA और DHA में सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो गठिया जैसी सूजन की स्थिति वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

youtube-cover

जबकि ईपीए और डीएचए सामग्री के मामले में अलसी का तेल कम हो सकता है, इसके अपने फायदे हैं। अलसी का तेल ALA का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो अभी भी शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। ALA को सीमित मात्रा में ही सही, EPA और DHA में बदला जाता है। इसके अतिरिक्त, अलसी का तेल शाकाहारियों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प है जो मछली या मछली से बने उत्पादों का सेवन नहीं करते हैं। यह उन्हें ओमेगा-3 फैटी एसिड का पौधा-आधारित स्रोत प्रदान करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now