uric acid बढ़ने पर अपनाएं ये 10 उपचार

uric acid बढ़ने पर अपनाएं ये 10 उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
uric acid बढ़ने पर अपनाएं ये 10 उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जब शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है, तो यह हाइपरयूरिसीमिया नामक स्थिति पैदा कर सकता है, जिससे जोड़ों में दर्द, सूजन और गाउट जैसे लक्षण हो सकते हैं। जटिलताओं को रोकने के लिए यूरिक एसिड के स्तर को प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर मदद कर सकते हैं:-

uric acid बढ़ने पर अपनाएं ये 10 उपचार (Follow these 10 remedies when uric acid increases in hindi)

youtube-cover

हाइड्रेटेड रहना

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से यूरिक एसिड को पतला करने और मूत्र के माध्यम से इसके उत्सर्जन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

संतुलित आहार का पालन करें

फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और दुबले प्रोटीन से भरपूर आहार पर ध्यान दें। ऑर्गन मीट, शंख, रेड मीट और शक्करयुक्त पेय जैसे उच्च प्यूरीन खाद्य पदार्थों से बचें या सीमित करें, क्योंकि वे यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

शराब का सेवन सीमित करें

अल्कोहल यूरिक एसिड के चयापचय में हस्तक्षेप कर सकता है और इसके उत्पादन को बढ़ा सकता है। शराब, विशेष रूप से बीयर और स्प्रिट को सीमित करने या उससे परहेज करने से यूरिक एसिड के स्तर को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।

स्वस्थ वजन बनाए रखें

अतिरिक्त शरीर का वजन उच्च यूरिक एसिड के स्तर से जुड़ा हुआ है। एक स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के संयोजन के माध्यम से वजन कम करने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने और गाउट के हमलों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन करें

कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, जैसे मलाई निकाला हुआ दूध और दही, हाइपरयुरिसीमिया और गाउट के विकास के कम जोखिम से जुड़े हुए हैं। वे यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

विटामिन सी का सेवन बढ़ाएं

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे कि खट्टे फल, जामुन और पत्तेदार साग, यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। विटामिन सी यूरिक एसिड को पेशाब के जरिए बाहर निकालने में मदद करता है।

प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों को सीमित करें

उच्च प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थों के साथ, कुछ सब्जियां जैसे पालक, फूलगोभी, और मशरूम भी प्यूरीन के मध्यम स्रोत हैं। जबकि उन्हें पूरी तरह से समाप्त करने की आवश्यकता नहीं है, उन्हें कम मात्रा में सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

चेरी और जामुन शामिल करें

चेरी और जामुन यूरिक एसिड के निचले स्तर और कम गाउट के हमलों से जुड़े हुए हैं। उनमें यौगिक होते हैं जो सूजन और यूरिक एसिड उत्पादन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

नियमित शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें

नियमित व्यायाम करने से स्वस्थ वजन बनाए रखने, इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने और समग्र चयापचय स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद मिल सकती है। प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम का लक्ष्य रखें।

दवा पर विचार करें

कुछ मामलों में, यूरिक एसिड के स्तर को प्रबंधित करने के लिए जीवनशैली में बदलाव पर्याप्त नहीं हो सकते हैं। आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता यूरिक एसिड को कम करने या गाउट के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए दवा लिख सकता है।

youtube-cover

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये उपाय यूरिक एसिड के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन अलग-अलग प्रतिक्रियाएं अलग-अलग हो सकती हैं। यदि आप लगातार या गंभीर लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपकी विशिष्ट स्थिति के अनुरूप उचित मूल्यांकन और मार्गदर्शन के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now