Create

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और पाएं हिचकियों से आज़ादी. जानिए कैसे!

Follow these home remedies and get freedom from hiccups. Know how!
अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और पाएं हिचकियों से आज़ादी. जानिए कैसे!

हिचकी कैसे होती है?

कब आती है हिचकी? मेडिकल साइंस के मुताबिक, सांस लेने की प्रक्रिया के दौरान फेफड़ों में हवा भर जाती है. इस वजह से सीने और पेट के बीच का हिस्सा जिसे डायाफ्राम कहते हैं, उसमें कंपन होती है और वह सिकुड़ जाता है. इस थरथराहट से सांस लेने का फ्लो टूट जाता है और हिचकी आने लगती है.

हिचकी एक ऐसी समस्या है, जो कभी भी किसी को भी, किसी भी वक्त आ सकती है, लेकिन इसे रोकना कई बार आसान नहीं होता है। बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी को हिचकियां आती हैं। ये कभी-कभी आए तो परेशानी की बात नहीं है, लेकिन अगर ये लगातार और बार-बार आये तो इसे नजरअंदाज न करें।

पाएं हिचकियों से आज़ादी
पाएं हिचकियों से आज़ादी

यह आपके शरीर में अन्य समस्याओं को भी जन्म दे सकती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, अगर आप ज्यादा तनाव में रहते हैं तो भी ये समस्या उपज सकती है। इसके साथ ही निमोनिया, मस्तिष्क व पेट का ट्यूमर, पार्किसन, डायबिटीज और किडनी की बीमारी भी शामिल है। इसे रोकने के लिए कई सारे घरेलू नुस्खे हैं जिसके जरिए राहत पा सकते हैं।

हिचकी आने पर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

1. पानी का सेवन:

जब भी हिचकी आए तो सबसे पहला इसका उपाय है पानी। कहा जाता है कि पानी की मदद से हिचकी को बंद किया जा सकता है। इसके लिए पहले अपनी नाक बंद करें और फिर पानी का एक बड़ा घूंट अपने मुंह में भरें और कुछ सेकेंड मुंह में रखने के बाद पी लें। इससे कुछ देर में हिचकी आनी बंद हो सकती है।

youtube-cover

2. शहद का सेवन:

हिचकी का दूसरा घरेलू उपाय शहद है। इसके जरिए भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। हिचकी बार-बार आती है तो शहद का सेवन करना शुरू कर दें। ये नर्व सिस्टम को सही से काम करने में मदद करता है। जिससे हिचकी से छुटकारा मिल सकता है।

3. चीनी का सेवन

पुराने समय में जब बार-बार हिचकी आती थी तभी से चीनी को इसे रोकने में इस्तेमाल किया जाता था और अब भी यह प्रथा चलती आ रही है। हिचकी को जल्दी रोकने के लिए एक चम्मच शक्कर मुंह में डाल लें।

4. नींबू और चीनी का सेवन:

ज्यादा हिचकी आने के चलते कई बार दिल तेज धड़कने लगता है, ऐसे में आप नींबू और चीनी के जरिए इसे ठीक कर सकते हैं। इसके लिए नींबू को दो भाग में काटें उसके बाद एक भाग पर चीनी छिड़क कर उसे खा जाए।

5. जीभ बाहर निकालें

हिचकी आने पर जीभ बाहर निकालने से भी इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। जीतना हो सके जीभ को बाहर निकाले इससे गले का वह भाग खुल जाएगा जो नाक के रास्ते और वोकल कॉर्ड को जोड़ता है। इससे हिचकी आनी बंद हो जाएगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment