बारिश के मौसम में श्वसन संक्रमण को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय!

Follow these home remedies to reduce respiratory infections in the rainy season!
बारिश के मौसम में श्वसन संक्रमण को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय!

बारिश का मौसम में अक्सर ही श्वसन संक्रमण का खतरा बढ़ा जाता है। ठंडा और नम मौसम बैक्टीरिया और वायरस के पनपने के लिए अनुकूल वातावरण बनाता है, जिससे हम सर्दी, फ्लू और श्वसन संक्रमण जैसी बीमारियों के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं। वैस ऐसे कई आसान और प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और इस मौसम के दौरान श्वसन संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से आज हम आपको इस बारिश के मौसम में श्वसन संक्रमण को कम करने के उपाय बतायेंगे, ध्यान दें:-

हाइड्रेटेड रहना:

स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और श्वसन पथ को नम रखता है, जिससे संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है। प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें और अपने आहार में हर्बल चाय, गर्म सूप और ताजे फलों के रस को शामिल करें।

प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें:

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार खाना महत्वपूर्ण है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे संतरे, नींबू, शिमला मिर्च और स्ट्रॉबेरी को शामिल करें। लहसुन, अदरक, हल्दी और दही जैसे खाद्य पदार्थों में भी प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुण होते हैं और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

youtube-cover

अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें:

श्वसन संक्रमण को रोकने में उचित स्वच्छता महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं, खासकर खाने से पहले और संभावित रूप से दूषित सतहों के संपर्क में आने के बाद। अपने चेहरे, विशेषकर अपनी आँखों, नाक और मुँह को छूने से बचें, क्योंकि इससे कीटाणु आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं।

अपना घर साफ़ रखें:

संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए स्वच्छ और अव्यवस्था-मुक्त वातावरण बनाए रखना आवश्यक है। दरवाजे के हैंडल, लाइट स्विच और रिमोट कंट्रोल जैसी बार-बार छुई जाने वाली सतहों को नियमित रूप से साफ और कीटाणुरहित करें। वायु परिसंचरण में सुधार और नमी के संचय को कम करने के लिए अपने घर में उचित वेंटिलेशन सुनिश्चित करें।

भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें:

भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें!
भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें!

बरसात के मौसम में, भीड़-भाड़ वाली जगहें संक्रमण के लिए प्रजनन स्थल बन सकती हैं। भीड़-भाड़ वाले इलाकों में अपने संपर्क को सीमित करने का प्रयास करें, खासकर यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है। यदि बाहर जाना ज़रूरी है, तो वायुजनित वायरस और बैक्टीरिया से खुद को बचाने के लिए मास्क पहनें।

खारे पानी से गरारे करें:

गर्म नमक के पानी से गरारे करने से गले की खराश को शांत करने और श्वसन पथ में सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। यह कीटाणुओं को खत्म करने और संक्रमण की गंभीरता को कम करने में भी मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now