Create
Notifications

गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार-Gardan ke dard se chhutkaara paane ke liye apnayen ye gharelu upchar

गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार
गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार
Ritu Raj
visit

कोरोनावायरस महामारी ने जहां पूरी दुनिया ने तबाही मचा रखा है तो वहीं दूसरी तरफ इस वायरस से बचाव के लिए कई संस्थानों ने वर्क फ्रॉम होम की फैसिलिटी दे रखी है। इस वर्क फ्रॉम होम के चक्कर में कई लोग गर्दन के दर्द से परेशान हैं। इसकी असली वजह से घंटों तक लैपटॉप पर एक जगह बैठकर काम करना। घंटों तक एक जगह लैपटॉप पर काम करने की वजह से गर्दन दर्द की समस्या ज्‍यादा बढ़ने लगी है। यदि आप भी इस तरह की समस्याओं से परेशान है, तो इस इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपचार अपना सकते हैं।

गर्दन दर्द को दूर करने के घरेलू उपचार-Gardan dard ko dur karne ke gharelu upchar in hindi

1. यदि आप गर्दन दर्द की समस्या से अक्सर परेशान रहते है, तो आपको हल्दी वाला दूध का सेवन करना चाहिए। हल्दी और दूध में मौजूद कैल्शियम और एंटीबायोटिक गुण आपको गर्दन दर्द से जल्द राहत दे सकता हैं। यदि आप मीठा खाना पसंद करते हैं, तो आप दूध में हल्दी के साथ शहद भी मिलाकर पी सकते हैं।

कोरोना मरीज भूलकर ना करें ये 7 गलतियां

2. गर्दन दर्द से छुटकारा पाने के लिए अदरक और शहद मिलाकर पिएं। इसे पीने से आपको बहुत आराम मिलेगा।

3. गर्दन दर्द से जल्द निजात पाने के लिए गुनगुना पानी से नहाएं। ऐसा करने से दर्द में राहत मिल सकती है।

4. गर्दन दर्द में यदि आप गर्म पानी से दर्द वाली जगह पर शिकायत करें, तो आपको बहुत जल्द राहत मिल सकती है।'

गर्म पानी से नहाते हैं तो हो जाएं सावधान

5. यदि आप लेवेंडर के तेल से दर्द वाली जगह पर मालिश करें, तो आपका गर्दन दर्द बहुत हद तक कम हो सकता है।

6. सेंधा नमक दर्द को दूर करने के लिए बेहद लाभदायक होता है। यदि आप गुनगुने पानी में सेंधा नमक डालकर उससे गर्दन की सगाई करें, तो आपका दर्द बहुत हद तक कम हो सकता है।

कमर दर्द से राहत पाने के घरेलू नुस्‍खे

7. गर्दन दर्द को दूर करने के लिए आप मसाज एक्सपर्ट से मसाज करवा सकते हैं। इससे आपको दर्द के में आराम मिलेगा। गर्दन दर्द को दूर करने के लिए रीढ़ की हड्डी को सीधी रखने की कोशिश करें। ज्यादा देर रीढ़ की हड्डी को झुका कर रखने से गर्दन दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now