Create
Notifications

सर्दियों में गले की खराश को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे - Sardiyo me gale ki kharas ko door karne ke liye apnaye ye gharelu nuskhe

सर्दियों में गले की खराश को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
सर्दियों में गले की खराश को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Ritu Raj
visit

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम के चलते गले में खराश और दर्द होना बेहद आम बात है। इस दिक्कत से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाओं की मदद लेते रहते हैं। लेकिन फिर भी इस दिक्कत से पूरी तरह निजात नहीं मिलती है। ऐसे में इसका रामबाण इलाज आपके किचन में ही मौजूद है। दरअसल, कुछ घरेलू नुस्खे अपना कर इस समस्या को ठीक किया जा सकता है।

सर्दियों में गले की खराश को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे - Sardiyo me gale ki kharas ko door karne ke liye apnaye ye gharelu nuskhe in hindi

शहद और काली मिर्च (Sore throat will be removed with honey and black pepper)

शहद एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होता है। ये गले में दर्द और खराश के साथ ही इंफेक्शन से बचाने में भी मददगार है। काली मिर्च भी शहद की ही तरह गले के दर्द, खराश और इंफेक्शन को दूर करने में मदद करती है। इसके लिए आप एक चम्मच शहद में एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर मिलाकर इसका सेवन करें। काफी आराम मिलेगा।

घी (Ghee is beneficial in sore throat)

घी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के साथ-साथ गले को नम रखने की क्षमता भी होती है। इसके लिए एक साबुत काली मिर्च को एक चम्मच गर्म घी में धो लें और इसे खा लें। ध्यान रहे खाने के बाद पानी न पीएं। इससे काफी आराम मिलेगा।

मुलेठी (Sore throat will end with liquorice)

मुलेठी से भी सर्दी-जुकाम और गले की खराश की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आयुर्वेद के लिए मुलेठी एक जड़ी बूटी की तरह है और इसका उपयोग श्वसन और आंतों की समस्याओं के इलाज में किया जाता है। इसमें प्राकृतिक लोजेंज का प्रभाव होता है। जिससे गले की खराश की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके लिए अपने मुंह में मुलेठी को रखे और साथ ही गोंद का एक छोटा सा टुकड़ा रखें और उसे चबा लें।

हर्बल चाय (herbal tea gives relief in sore throat)

कभी-कभी प्रदूषण और धूल के कणों के चलते भी गले की जलन की समस्या हो सकती है। जो सीधा फेफड़ों को प्रभावित करती है। इसके लिए हर्बल टी एक बेहतरीन तरीका है। इसके अलावा इसमें हरी इलायची और लौंग मिला सकते हैं जिसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं।

काढ़ा (Decoction is beneficial in sore throat)

गले की खराश और दर्द से राहत दिलाने में काढ़ा भी काफी कारगर होता है। ये गले के इंफेक्शन को दूर करने में भी मदद कर सकता हैय़ इतना ही नहीं इसके सेवन से आपको सर्दी-जुकाम जैसे दिक्कत से भी निजात मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now