खूनी बवासीर होगा जड़ से खत्म बस अपनाएं ये 8 नियम

खुनी बवासीर होगा जड़ से खत्म बस अपनाएं ये 8 नियम (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
खूनी बवासीर होगा जड़ से खत्म बस अपनाएं ये 8 नियम (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

खूनी बवासीर, जिसे पाइल्स भी कहा जाता है, कई व्यक्तियों के लिए परेशानी और दर्द का कारण हो सकता है। हालाँकि, जीवनशैली में सही बदलाव और आदतों के साथ, आप बवासीर के विकास की संभावना को काफी कम कर सकते हैं और मौजूदा लक्षणों को कम कर सकते हैं। खूनी बवासीर को अलविदा कहने और एक स्वस्थ, अधिक आरामदायक जीवन अपनाने के लिए इन नियमों का निष्ठापूर्वक पालन करें।

खूनी बवासीर होगा जड़ से खत्म बस अपनाएं ये 8 नियम (Follow these 8 rules to eliminate piles in hindi)

जलयोजन कुंजी है (Hydration)

सुनिश्चित करें कि आप दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीकर पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहें। पानी मल को नरम कर देता है, जिससे मलत्याग आसान हो जाता है और आपकी गुदा नसों पर तनाव कम हो जाता है, जो बवासीर में योगदान कर सकता है।

फाइबर युक्त आहार (Fiber-Rich Diet)

अपने दैनिक आहार में फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और फलियाँ जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है, कब्ज को रोकता है और शौच के दौरान तनाव को रोकता है जिससे बवासीर हो सकता है।

नियमित व्यायाम (Regular Exercise)

स्वस्थ रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें। पैदल चलना, जॉगिंग या योग जैसी सरल गतिविधियाँ बेहतर पाचन स्वास्थ्य में योगदान कर सकती हैं।

लंबे समय तक बैठने से बचें (Avoid Prolonged Sitting)

लंबे समय तक बैठे रहने से मलाशय क्षेत्र पर दबाव पड़ सकता है, जिससे संभावित रूप से बवासीर हो सकता है। समय-समय पर ब्रेक लें, खड़े रहें और स्ट्रेच करें, खासकर यदि आपके काम में लंबे समय तक बैठना शामिल है।

उचित शौचालय की आदतें (Proper Toilet Habits)

लंबे समय तक तनाव से बचकर और शौच करने की इच्छा पर तुरंत प्रतिक्रिया सुनिश्चित करके उचित शौचालय की आदतें अपनाएं। बैठने की स्थिति का उपयोग करने से भी आसान मल त्याग में सहायता मिल सकती है।

सिट्ज़ स्नान (Sitz Baths)

सिट्ज़ बाथ को अपनी दिनचर्या में शामिल करने पर विचार करें, खासकर मल त्याग के बाद। सिट्ज़ बाथ में 15-20 मिनट तक गर्म पानी में बैठना शामिल है, जिससे बवासीर से जुड़े दर्द और सूजन से राहत मिलती है।

ओवर-द-काउंटर उपचार (Over-the-Counter Remedies)

क्रीम, मलहम, या सपोसिटरी जैसे ओवर-द-काउंटर उपचारों का अन्वेषण करें जिनमें विच हेज़ल या हाइड्रोकार्टिसोन जैसे तत्व होते हैं। ये असुविधा को शांत करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें (Consult a Healthcare Professional)

यदि लक्षण बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो व्यक्तिगत सलाह और संभावित चिकित्सा हस्तक्षेप के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें। कुछ मामलों में, रबर बैंड बंधाव या सर्जिकल विकल्प जैसी प्रक्रियाओं की सिफारिश की जा सकती है।

इन नियमों का पालन करके, आप सक्रिय रूप से खूनी बवासीर का प्रबंधन और रोकथाम कर सकते हैं, जिससे आपकी समग्र भलाई और जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि होगी। याद रखें कि स्थिरता महत्वपूर्ण है, और जीवनशैली में इन बदलावों को एक आदत बनाने से बवासीर मुक्त भविष्य में योगदान मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar