Create
Notifications

बुखार में मुंह का कड़वापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स-Bukhar mein muh ka kadwapan dur karne ke liye apnayen ye gharelu tips

बुखार में मुंह का कड़वापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स
बुखार में मुंह का कड़वापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स
Ritu Raj
visit

बदलते मौसम के साथ सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार होना आम बात है। बुखार होना पर मुंह का स्वाद बदल जाता है जिसकी वजह से कुछ भी खाने पर उसका स्वाद कड़वा लगता है। ऐसे में यदि आपके मुंह में भी कड़वा या कसैला सा स्वाद आ रहा है, तो यहां हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं। जिसका सेवन कर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं।

बुखार में मुंह का कड़वापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स-Bukhar mein muh ka kadwapan dur karne ke liye apnayen ye gharelu tips in hindi

टमाटर सूप(Tomato soup)

बुखार होने पर या बुखार ठीक होने के बाद टमाटर शूप का सेवन करें। विटामिन ए, सी, के और ई से भरपूर यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। साथ ही इसका चटपटा स्वाद मुंह के कड़वेपन व कसैलेपन को दूर करता है।

नमक के गरारे(salt gargles)

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार गर्म पानी में नमक डालकर गरारा करने से भी मुंह का कड़वापन दूर होता है। नमक में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करता है। इसके लिए रोजाना दिन में एक से दो बार गर्म पानी में एक चुटकी नमक डालकर गरारा करें।

एलोवेरा जूस(Aloevera Juice)

मुंह का कड़वापन व कसैलापन दूर करने के लिए एलोवेरा जूस रामबाण साबित होता है। एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेंट्री और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर एलोवेरा मुंह के कड़वापन को दूर करने में कारगार होता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल को थोड़ी देर तक मुंह में रखें या फिर गर्म पानी में एलोवेरा डालकर कुल्ला करें।

हल्दी(Turmeric)

एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंट्री गुणों से भरपूर हल्दी मुंह का स्वाद ठीक करने के लिए किसी जादू से कम नहीं है। इसके लिए एक चम्मच नींबू के रस में हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और कोलगेट के बजाए इससे दांतो को साफ करें तथा अंत में इससे कुल्ला कर लें। ऐसा करने से मुंह का स्वाद ठीक हो जाएगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now