माथे पर दानों की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय 

माथे पर दानों की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय
माथे पर दानों की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं चेहरे पर कहीं भी दाग, धब्बे या मुंहासे हो जाए, तो लोग परेशान हो जाते हैं और अक्सर लोगों के माथे (Forehead) पर छोटे छोटे दाने भी देखने को मिल जाते हैं। जो कई बार दर्द भी करते हैं। माथे पर होने वाले ये दाने त्वचा की ऊपरी परत के ठीक नीचे होते हैं, त्वचा के पोर्स ब्लॉक हो जाने के कारण ये दाने निकलने लगते हैं। इसके अलावा कई और कारणों से भी ये दाने निकल सकते हैं। इन दानों की वजह से चेहरा भी बुरा दिखने लग जाता है। लेकिन आपको बता दें कि इन दानों को कुछ आसान उपायों के जरिए ठीक किया जा सकता है। तो चलिए इस लेख में आगे जानते हैं कि किन उपायों को अपना कर ये माथे के दानों को ठीक कर सकते हैं।

youtube-cover

माथे पर दानों की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय Follow these simple steps to remove the problem of pimples on the forehead in hindi

लेमन ऑयल (Lemon oil) का उपयोग करके आप इन दानों को ठीक कर सकती हैं। उसके लिए थोड़ी सी रूई में लेमन ऑयल लेकर माथे पर लगाएं। इससे ठंडक मिलेगी और ये दाने जल्दी ठीक होंगे।

टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण माथे के दानों को ठीक सकते हैं। इसे आप रोज सुबह और शाम लगाएं 1 हफ्ते में ही असर देखने को मिलेगा।

एलोवेरा जेल (Aloe Vera gel) की तासीर ठंडी होती है, और ये त्वचा के लिए भी बेहद गुणकारी होता है। इसको माथे के दानों पर लगाने से, ये दाने कुछ ही दिनों में बैठ जाएंगे।

बर्फ (Ice) की सिकाई भी बहुत असरकारक होती है। इससे माथे के दाने कुछ ही समय में बैठ जाएंगे। बर्फ को आप एक कपड़े में बांधकर दिन में दो बार पूरे चेहरे की मसाज करें।

नीम के पानी (Neem water) से चेहरे को सुबह और शाम धोने से माथे में हुए दाने, कुछ ही दिनों में सूख कर झड़ जाएंगे।

पुदीना (Mint Leaf) की पत्तियों को अच्छे से पीस लें। इसके बाद इसमें 1 से 2 चम्मच गुलाब जल (Rose water) डालें और एक टोनर की तरह तैयार कर लें। फिर इसे रोजाना दिन में 2 से 3 बार अपने चेहरे पर छिड़के। इसकी ठंडक से दाने बहुत जल्दी ठीक होने लगेंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now