Create
Notifications

गर्मियों में क्लीन और एक्ने फ्री स्किन पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स-Garmiyon mein clean aur acne free skin paane ke liye apnayen ye tips

गर्मियों में क्लीन और एक्ने फ्री स्किन पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
गर्मियों में क्लीन और एक्ने फ्री स्किन पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Ritu Raj
visit

गर्मियों में मौसम में स्किन से जुड़ी कई समस्याएं होती है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए लड़कियां कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। स्किन से जुड़ी समस्याओं में सबसे आम समस्या है पिंपल होना। ब्यूटी प्रोडक्ट्स चेहरे की कुछ खामियों को तो छुपा सकते हैं, लेकिन मुंहासों को पूरी तरह छुपाना मुश्किल है। गर्मियों में त्वचा संक्रमण का खतरा होता है क्योंकि धूल, तेल, गर्मी और नमी आपके चेहरे पर चिपक जाती है जिससे मुंहासे हो जाते हैं। इसलिए इस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। गर्मी साल का एक खूबसूरत समय है। मौसम गर्म है और दिन लंबे हैं, लेकिन मौसम ऑयली स्किन, ब्लैकहेड्स और बढ़े हुए ब्रेकआउट भी ला सकता है। गर्मी से पसीना आ सकता है, तेल का उत्पादन बढ़ सकता है और रोम छिद्र बंद हो सकते हैं, ये सभी एक्ने को बदतर बना सकते हैं, लेकिन आपकी स्किनकेयर रूटीन में बस कुछ बदलाव गर्मियों में उन ब्रेकआउट को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। उनके बारे में यहां बताया गया है।

गर्मियों में मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए उपाय | Remedies To Get Rid Of Acne In Summer in hindi

1. अपने चेहरे को दिन में केवल एक या दो बार गुनगुने पानी, एक माइल्ड क्लींजर से धोएं। किसी स्क्रबिंग का इस्तेमाल न करें। ध्यान रखें कि आप जिस समय अपना चेहरा धो रहे हैं, उनमें से एक शाम को मेकअप और गंदगी को हटाने के लिए हो।

2. अपने पिंपल्स को खरोचें नहीं। हालांकि, पिंपल को रहने देने से यह बाद में सूज जाता है, जिससे मुंहासे खराब दिखते हैं और लंबे समय तक चलते हैं।

3. प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करने से बचें। अगर आप पिंपल की समस्या से परेशान हैं तो ट्रांस फैट से भरपूर फूड्स बिल्कुल न खाएं। यह सीबम उत्पादन में वृद्धि का कारण बन सकता है जिससे मुंहासे हो सकते हैं।

4. चिप्स, फ्रेंच फ्राइज, पकौड़े, आलू टिक्की आदि जैसे तैलीय भोजन से भी बचें, जो स्वादिष्ट होते हैं लेकिन इसमें सेचुरेटेड ऑयल होते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं, जिससे रक्त संचार खराब होता है और आपके मुंहासे खराब हो सकते हैं।

5. फाइबर शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निलाने में अहम भूमिका निभाता है। अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और अपनी त्वचा को साफ करने के लिए अनाज और फाइबर से भरपूर फूड्स और फल जैसे ब्लूबेरी, अंगूर खाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now