भोजन जो एनीमिया को रोकने में मदद करता है!

Food that’s help to prevents anaemia!
भोजन जो एनीमिया को रोकने में मदद करता है!

एनीमिया एक चिकित्सा स्थिति है जो रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं या हीमोग्लोबिन की कमी की विशेषता है। हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में प्रोटीन है जो फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर के बाकी हिस्सों में ले जाता है। एनीमिया आयरन, विटामिन बी12, या आहार में फोलेट की कमी के कारण हो सकता है, क्योंकि स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए इन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। हालांकि, इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से एनीमिया को रोकने में मदद मिल सकती है।

आज हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बात करेंगे जो एनीमिया को रोकने में मदद कर सकते हैं।

रेड मीट

रेड मीट आयरन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है। प्लांट-आधारित स्रोतों से आयरन की तुलना में रेड मीट से आयरन शरीर द्वारा अधिक आसानी से अवशोषित किया जाता है। बीफ, भेड़ का बच्चा और जिगर रेड मीट में आयरन के सबसे समृद्ध स्रोत हैं।

बीन्स और फलियां

बीन्स और फलियां जैसे दाल, छोले और किडनी बीन्स आयरन के उत्कृष्ट स्रोत हैं, खासकर शाकाहारी और शाकाहारी लोगों के लिए। वे फाइबर से भी भरपूर होते हैं, जो कब्ज को रोकने में मदद कर सकते हैं, जो आयरन सप्लीमेंट का एक सामान्य दुष्प्रभाव है।

पत्तेदार साग

पत्तेदार साग!
पत्तेदार साग!

पत्तेदार साग जैसे पालक, केल, और कोलार्ड साग आयरन और फोलेट दोनों से भरपूर होते हैं। फोलेट लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है, और फोलेट की कमी से एनीमिया हो सकता है। पत्तेदार साग का नियमित रूप से सेवन करने से एनीमिया को रोकने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

अनाज

कई अनाज आयरन और अन्य आवश्यक विटामिन और खनिजों से समृद्ध होते हैं। नाश्ते के लिए गढ़वाले अनाज का सेवन आपके आयरन और फोलेट के सेवन को बढ़ाने और एनीमिया को रोकने में मदद कर सकता है।

दाने और बीज

बादाम, काजू, और कद्दू के बीज जैसे मेवे और बीज आयरन से भरपूर होते हैं, साथ ही साथ विटामिन ई और मैग्नीशियम जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं। वे प्रोटीन का भी एक बड़ा स्रोत हैं, जो उन्हें शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाते हैं।

सूखे मेवे

youtube-cover

किशमिश, खुबानी और प्रून जैसे सूखे मेवे आयरन से भरपूर होते हैं और एक सुविधाजनक और स्वादिष्ट नाश्ता हो सकते हैं। वे फाइबर में भी उच्च होते हैं, जो कब्ज को रोकने में मदद कर सकते हैं।

अंडे

अंडा आयरन और विटामिन बी12 दोनों का अच्छा स्रोत है। नियमित रूप से अंडे का सेवन करने से एनीमिया को रोकने में मदद मिल सकती है, खासकर उन लोगों में जो रेड मीट का सेवन नहीं करते हैं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट आयरन से भरपूर होती है और आयरन की मात्रा बढ़ाने का एक स्वादिष्ट तरीका हो सकता है। हालाँकि, डार्क चॉकलेट का सेवन कम मात्रा में करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसमें कैलोरी और चीनी भी अधिक होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now