Create
Notifications

वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में खाएं ये चीजें : Vajan Ghatane Ke Liye Breakfast,Lunch Aur Dinner Me Khaye Ye Cheez

वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में खाएं ये चीजें (फोटो - sportskeeda hindi)
वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में खाएं ये चीजें (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

आज के समय में लोगों अपनी इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने लिए समय ही नहीं दे रहे। ऐसे में हर दूसरा व्यक्ति अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। बता दें, शरीर का मोटापा आपके लिए कई बीमारियों का कारण बन सकता है। इसलिए वजन को समय पर कंट्रोल रखना बहुत जरूरी होता है। लेकिन अगर आप चाहें तो अपनी डाइट को हेल्दी रखकर भी वजन घटा सकते हैं। जानते हैं कैसे।

वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में खाएं ये चीजें

ब्रेकफास्ट-Breakfast

डोसा - नाश्ते में आप रवा डोसा खा सकते हैं। रवा डोसा वजन घटाने में मददगार होता है।

ओट्स इडली - वजन घटाने के लिए नाश्ते में ओट्स इडली खाना भी फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से आप अपना वजन असानी से कम कर सकते हैं।

अंडे की चाट - अंडे की चाट प्रोटीन, गुड फैट्स और विटामिन से भरपूर होता है। इसके सेवन से शरीर में पूरे दिन एनर्जी रहती है और भूख भी जल्दी नहीं लगती।

लंच-Lunch

बेसन अजवाइन परांठा - वजन घटाने के लिए आप लंच में बेसन अजवाइन का परांठा खा सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप घी की जगह ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें।

पनीर भुर्जी और मिक्स्ड चने का सलाद - पूरे दिन में शरीर को अच्छी एनर्जी की जरूरत होती है, ऐसे में आप प्रोटीन से भरपूर पनीर भुर्जी और मिक्स्ड चने की सलाद का सेवन करें। इससे आपका वजन भी कम होगा।

वेजिटेबल रवा उत्तपम - वेजिटेबल रवा उत्तपम प्रोटीन और फाइबर का काफी अच्छा सोर्स है। इसे आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं।

डिनर- Dinner

हल्का खाना जैसे दाल - दाल का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। हर किसी को रोजाना दिन में दो बार दाल का सेवन जरूर करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...