नन्हे बच्चों के दिमाग को तेज और मज़बूत बनाने वाले आहार!

Foods That Build Sharper & Stronger Toddler Brains!
नन्हे बच्चों के दिमाग को तेज और मज़बूत बनाने वाले आहार!

बच्चे के जीवन के पहले कुछ वर्ष मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। एक बच्चे के मस्तिष्क की वृद्धि और विकास के लिए उचित पोषण आवश्यक है। माता-पिता या देखभाल करने वाले के रूप में, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपका बच्चा एक संतुलित और स्वस्थ आहार खा रहा है जो इष्टतम मस्तिष्क विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो तेज और मजबूत बच्चा दिमाग बनाने में मदद कर सकते हैं:

जामुन

जामुन एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं, जो मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाते हैं। ब्लूबेरी, विशेष रूप से, बच्चों और वयस्कों दोनों में स्मृति और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करने के लिए दिखाए गए हैं।

youtube-cover

एवोकाडो

एवोकैडो स्वस्थ वसा से भरपूर होता है जो मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक होता है। ये वसा स्मृति और संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं। एवोकैडो भी विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है।

दाने और बीज

नट और बीज स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर में उच्च होते हैं। वे विटामिन ई का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है। बादाम, अखरोट और सूरजमुखी के बीज विशेष रूप से पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं।

दही

दही प्रोबायोटिक्स का एक बड़ा स्रोत है, जो लाभकारी बैक्टीरिया हैं जो स्वस्थ आंत के कार्य को बढ़ावा देते हैं। आंत-मस्तिष्क का संबंध अच्छी तरह से स्थापित है, और एक स्वस्थ आंत से स्वस्थ मस्तिष्क हो सकता है। दही में प्रोटीन भी उच्च होता है, जो मस्तिष्क के ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक है।

पत्तेदार साग

पत्तेदार साग!
पत्तेदार साग!

पालक, केल और ब्रोकोली जैसी पत्तेदार सब्जियां विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं जो मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। वे विटामिन के में विशेष रूप से उच्च हैं, जो बच्चों और वयस्कों दोनों में संज्ञानात्मक कार्य और स्मृति में सुधार करने के लिए दिखाया गया है।

मीठे आलू

शकरकंद जटिल कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा स्रोत है, जो मस्तिष्क को ऊर्जा की निरंतर आपूर्ति प्रदान करता है। वे विटामिन और खनिजों से भी समृद्ध हैं जो मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं, जिसमें विटामिन ए भी शामिल है, जो दृष्टि और संज्ञानात्मक कार्य के लिए महत्वपूर्ण है।

प्रोटीन

मस्तिष्क के ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए चिकन, टर्की और बीन्स जैसे लीन प्रोटीन स्रोत आवश्यक हैं। वे बी विटामिन का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो मस्तिष्क के कार्य और विकास के लिए आवश्यक हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now