यदि आप Gluten Intolerant हैं तो इन फूड्स से बचना चाहिए!

Foods To Avoid If You Are Gluten Intolerant!
यदि आप Gluten Intolerant हैं तो इन फूड्स से बचना चाहिए!

ग्लूटेन असहिष्णुता के साथ रहने का अर्थ है असुविधाजनक लक्षणों को रोकने के लिए आप जो खाते हैं उसके प्रति सचेत रहना। ग्लूटेन, गेहूं, जौ और राई में पाया जाने वाला प्रोटीन, असहिष्णुता या सीलिएक रोग वाले लोगों में प्रतिकूल प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। अच्छे स्वास्थ्य और खुशहाली को बनाए रखने के लिए, ग्लूटेन युक्त खाद्य पदार्थों से दूर रहना आवश्यक है।

निम्नलिखित सूची दी गई है जिनसे आपको बचना चाहिए:

गेहूं आधारित उत्पाद: इसमें ब्रेड, पास्ता, कूसकूस, आटा टॉर्टिला, केक, कुकीज़ और गेहूं के आटे से बनी पेस्ट्री शामिल हैं।

जौ और राई: सूप, स्टू और माल्टेड सिरका या माल्टेड मिल्कशेक जैसे माल्टेड उत्पादों में जौ का ध्यान रखें। राई की रोटी और कुछ अनाजों में भी ग्लूटेन होता है।

माल्टेड सिरका!
माल्टेड सिरका!

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ: कई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में गाढ़ेपन, स्टेबलाइजर्स या स्वाद बढ़ाने वाले पदार्थों के रूप में छिपा हुआ ग्लूटेन होता है। लेबल को सावधानीपूर्वक जांचें और सॉस, मैरिनेड और सलाद ड्रेसिंग जैसी वस्तुओं से बचें जब तक कि उन पर ग्लूटेन-मुक्त लेबल न हो।

अनाज और ग्रेनोला: जबकि जई स्वयं ग्लूटेन-मुक्त होते हैं, उन्हें अक्सर उन सुविधाओं में संसाधित किया जाता है जो गेहूं को भी संभालते हैं, जिससे क्रॉस-संदूषण होता है। प्रमाणित ग्लूटेन-मुक्त जई और ग्रेनोला चुनें।

बेक किया हुआ सामान: जब तक विशेष रूप से ग्लूटेन-मुक्त लेबल न किया गया हो, मफिन, केक, पाई और पेस्ट्री जैसे बेक किए गए सामान में गेहूं का आटा होने की संभावना है।

प्रसंस्कृत मांस: कुछ प्रसंस्कृत मांस, जैसे सॉसेज और डेली मीट, में ब्रेडक्रंब या ग्लूटेन युक्त भराव हो सकते हैं। ताजा, असंसाधित मांस चुनें या ग्लूटेन-मुक्त विकल्पों के लिए लेबल जांचें।

नकली समुद्री भोजन: आश्चर्य की बात है कि नकली केकड़े के मांस में अक्सर बाइंडर के रूप में ग्लूटेन होता है। ताजा समुद्री भोजन या प्रमाणित ग्लूटेन-मुक्त विकल्पों पर टिके रहें।

youtube-cover

सोया सॉस और कुछ मसाले: पारंपरिक सोया सॉस में प्राथमिक घटक के रूप में गेहूं होता है। ग्लूटेन-मुक्त सोया सॉस या तमरी की तलाश करें, और छिपे हुए ग्लूटेन के लिए मसालों के लेबल की जाँच करें।

कुछ दवाएं और पूरक: कुछ दवाओं और पूरकों में बाध्यकारी एजेंट के रूप में ग्लूटेन हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें कि कोई भी निर्धारित दवाएँ ग्लूटेन-मुक्त हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।