Create
Notifications

गर्मी के मौसम में बालों के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे : Garmiyon Ke Mausam Mein Baalon Ke Liye Apnay Ye Gharelu Nuskhe

गर्मी के मौसम में बालों के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गर्मी के मौसम में बालों के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

गर्मियों में (In Summer Season) आपके शरीर पे ही नहीं बल्कि बालों से रिलेटेड (Hair-related problems) भी अनेक समस्याएं देखने को मिलती हैं। गर्मियों का मौमस घने और लंबे बालों वालों के लिए कई तरह की परेशानियां लेकर आता है। इस मौसम में लंबे बालों वालों महिलाओं को खासतौर पर काफी दिक्कतें होती हैं। गर्मियों में सिर पर काफी ज्यादा पसीना आता है जिससे बाल चिपचिपे (Greasy and oil hair) हो जाते हैं। चिपचिपे बालों में काफी खुजकली (Itchy scalp) होती है जिससे बाल टूटने (Hair fall) लगते हैं। इसके साथ ही पसीने के कारण बालों में काफी बदबू भी आने लगती है, ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बालों का गर्मियों में खास ख्याल रखें। आप रोज़ाना शैम्पू नहीं कर सकते या रोज़ाना पार्लर जाके अपने बालों की देख भाल नहीं कर सकते। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से गर्मी के मौसम में बालों की समस्याओं को आसानी से घर बैठे ठीक कर सकते हैं।

गर्मी के मौसम में बालों के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे : Garmiyon Ke Mausam Mein Baalon Ke Liye Apnay Ye Gharelu Nuskhe In Hindi

बेसन और दही (Gram flour and Curd For Healthy Scalp)

बालों से एक्स्ट्रा ऑयल हटाने के लिए बेसन और दही मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर थोड़ी देर मालिश करने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे भी बालों की चिपचिपाहट दूर हो जाएगी।

नींबू का रस (Lemon juice)

शैंपू करने के बाद बालों में नींबू का रस लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से बालों को धो लें। इससे बालों की चमक बनी रहेगी और डैंड्रफ की समस्या भी नहीं होगी।

ग्रीन टी मास्क (Green tea mask for hair)

1 कप ग्रीन टी में कुछ बूंदे पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल, सफेद सिरका, योगर्ट, चम्मच शहद और चम्मच नींबू का रस का रस अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसे एयर टाइट कंटेनर में रखें, इस पैक को लगाने से पहले बालों को स्टीम दें ताकि स्कैल्प के रोमछिद्र खुल जाएं। फिर हेयरवॉश से 30 मिनट पहले इसे बालों में अच्छी तरह लगाएं इस पैक का इस्तेमाल करने से बालों की चिपचिपहाट भी दूर होगी और वो मजबूत भी बनेंगे।

गुलाबजल (Rose water)

हफ्ते में एक बार बालों को गुलाब जल से धोने से बाल खुश्बूदार और बहुत ही खूबसूरत हो जाते है। गुलाब जल न सिर्फ आपकी त्वचा के लिए बल्कि आपके बालों की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए भी बहुत कारगर साबित होता है।

हेयर सीरम (Hair serum)

गर्मी में बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए तेल की जगह हेयर सीरम लगाएं। यह कम चिपचिपा होता है, जिससे आपके बाल खिले-खिले लगते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now