फ्रोजेन फ़ूड है शरीर के लिए घातक, जानिये इसके सेवन से होने वाले नुकसान 

फ्रोजेन फ़ूड है शरीर के लिए घातक, जानिये इसके सेवन से होने वाले नुकसान
फ्रोजेन फ़ूड है शरीर के लिए घातक, जानिये इसके सेवन से होने वाले नुकसान

आजकल लोग समय बचाने के चलते फ्रोजन फूड पर निर्भर होते जा रहे हैं। मार्केट में भी ज्यादातर चीजें फ्रोजन मिलने लगी है। जैसे रोटी, पराठा, पनीर, नॉनवेज और भी बहुत सी चीजें जिसको बनाने में केवल 15 से 20 मिनट ही लगता है। फ्रोजन फूड भले ही आपका समय बचाते हैं, लेकिन सेहत के लिए इसके बहुत बुरे प्रभाव पड़ते हैं। क्योंकि फ्रोजन फूड में खाने के सभी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं। यही नहीं अगर आप लगातार इसका सेवन कर रहे हैं, तो सावधान हो जाएं। क्योंकि इसके लगातार सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों से प्रभावित हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, फ्रोजन फूड के सेवन से सेहत को किस तरह के नुकसान झेलने पड़ते हैं।

फ्रोजेन फ़ूड है शरीर के लिए घातक, जानिये इसके सेवन से होने वाले नुकसान Frozen food is dangerous for the body, know the 5 disadvantages of its consumption in hindi

शरीर होता है कमजोर (the body becomes weak) - अगर आप फ्रोजन फूड का सेवन कर रहे हैं, तो आपका शरीर धीरे धीरे कमजोर होता जाएगा। जिसके कारण बीमारी भी आपको जल्दी पकड़ने लगेगी। क्योंकि फ्रोजन फूड में सभी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं, जो कि सेहत के लिए किसी तरह के फायदे नहीं देते। लेकिन नुकसान जरूर कर देते हैं।

हार्ट की बीमारी (Heart disease) - फ्रोजन फूड में मौजूद ट्रांस फैट्स क्लोज्ड, आर्टरी को ब्लॉक करती हैं। जिसके कारण दिल से संबंधित बीमारी होने लगती हैं। यही नहीं फ्रोजन फूड के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल बहुत तेजी से बढ़ने लगता है। क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। जो कि हार्ट के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है।

कैंसर का खतरा(cancer risk) - फ्रोजन फूड के बहुत ज्यादा इस्तेमाल से कैंसर होने का खतरा भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए इसका सेवन न के बराबर ही करें।

वजन बढ़ता है (Increase weight) - अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं, तो फ्रोजन फूड का बिल्कुल भी सेवन न करें। क्योंकि फ्रोजन फूड्स में सामान्य फूड्स की तुलना में दोगुना कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। जिससे वजन बढ़ने लगता है और अगर वजन बढ़ता है, तो आपको घुटने दर्द की शिकायत भी हो सकती है।

डायबिटीज का खतरा (Risk of diabetes)- फ्रोजन फूड के सेवन से डायबिटीज होने का खतरा भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। क्योंकि इन फूड्स में स्टार्च का उपयोग काफी ज्यादा मात्रा में किया जाता है। जो कि खाने का स्वाद भले ही बढ़ा दे, लेकिन इससे शुगर लेवल भी तेजी से बढ़ने लगता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now