4 से 12 महीने के बच्चों के दिमाग को मजबूत करने के लिए फलों की प्यूरी!

Fruit puree to strengthen the brain of 4 to 12 month old babies!
4 से 12 महीने के बच्चों के दिमाग को मजबूत करने के लिए फलों की प्यूरी!

माता-पिता के रूप में, हम सभी चाहते हैं कि हमारे बच्चे जीवन में सर्वोत्तम संभव शुरुआत करें। इसे प्राप्त करने में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि उन्हें सही पोषण मिल रहा है। चार से 12 महीने की उम्र के बच्चों के लिए, फलों की प्यूरी विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत हो सकती है जो उनके दिमाग और शरीर को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है।

आज हम शिशुओं के लिए फलों की प्यूरी के लाभों के बारे में जानेंगे और उन्हें अपने छोटे से आहार में कैसे शामिल करें:

फलों की प्यूरी विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत है

फल विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं जो आपके बच्चे की वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपके बच्चे के मस्तिष्क को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। केले, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे फल विशेष रूप से एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं और प्यूरी के लिए बढ़िया विकल्प होते हैं।

केले, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी!
केले, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी!

फलों की प्यूरी आपके बच्चे को आहार फाइबर का अच्छा स्रोत भी प्रदान कर सकती है, जो उनके पाचन तंत्र को विनियमित करने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है।

अपने बच्चे के आहार में फलों की प्यूरी शामिल करना, एक उत्तम विकल्प!

अपने बच्चे के आहार में फलों की प्यूरी पेश करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि आप धीरे-धीरे शुरुआत करें और धीरे-धीरे इसकी मात्रा बढ़ाएं। यह आपके बच्चे के पाचन तंत्र को नए खाद्य पदार्थों के साथ तालमेल बिठाने का समय देगा और किसी भी असुविधा या पाचन संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद करेगा।

धीरे-धीरे शुरू करें!
धीरे-धीरे शुरू करें!

शुरू करने के लिए, थोड़ी मात्रा में प्यूरी से शुरू करें और समय के साथ धीरे-धीरे मात्रा बढ़ाएं। आप प्यूरी को भोजन के बीच या अपने बच्चे के मुख्य भोजन के हिस्से के रूप में नाश्ते के रूप में पेश कर सकते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि छह महीने से कम उम्र के बच्चों को प्यूरी सहित ठोस आहार नहीं देना चाहिए। यह अनुशंसा की जाती है कि बच्चे एकल-घटक प्यूरी के साथ शुरू करें और धीरे-धीरे अधिक जटिल मिश्रणों की ओर बढ़ें, क्योंकि वे बड़े हो जाते हैं।

अपने बच्चे के लिए फलों की प्यूरी तैयार करना

आपके बच्चे के लिए फलों की प्यूरी बनाना सरल और आसान है। मौसम में आने वाले ताजे, पके फलों का चयन करके शुरुआत करें। फलों को अच्छी तरह से धो लें और किसी भी बीज, तने या गड्ढों को हटा दें। फलों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और नरम होने तक भाप या उबाल लें। एक बार जब फल पक जाए, तो इसे कांटे से मैश कर लें या एक ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर का उपयोग करके एक चिकनी प्यूरी बना लें।

youtube-cover

आप फलों की प्यूरी को आइस क्यूब ट्रे में भी फ्रीज कर सकते हैं और बाद में उपयोग के लिए उन्हें फ्रीजर बैग में ट्रांसफर कर सकते हैं। यह आपके नन्हे-मुन्नों के लिए स्वस्थ, घर पर बने स्नैक्स रखने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now