Create

फंगल इन्फेक्शन के 5 घरेलू उपचार : Fungal Infection Ke 5 Gharelu Upchar

फंगल इन्फेक्शन के 5 घरेलू उपचार (source - sportskeeda hindi)
फंगल इन्फेक्शन के 5 घरेलू उपचार (source - sportskeeda hindi)

फंगी (Fungi) सामान्य जीव हैं जो हर जगह पाए जा सकते हैं, यहां तक कि मानव त्वचा पर भी। अक्सर, इनमें से कुछ फंगी, जैसे कैंडिडा (candida) और खमीर (yeast), संक्रमण का कारण बन सकते हैं, खासकर अगर त्वचा गर्म या नम हो। फंगल संक्रमण (Fungal Infection) बहुत आम हो चुका है, अच्छी खबर यह है कि सरल स्वदेखभाल और घरेलू उपचार इन संक्रमणों को प्रबंधित करने और रोकने में मदद कर सकते हैं। इन उपायों पर विचार करना महत्वपूर्ण है क्योंकि फंगल इन्फेक्शन जिन्हें अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो यह संक्रमण को बढ़ावा दे सकते है। निम्नलिखित घरेलू उपचार हल्के फंगल इन्फेक्शन के प्रबंधन में मदद कर सकते हैं। हालांकि, अगर फंगल इन्फेक्शन गंभीर है या आंतरिक शरीर को प्रभावित करता है, जैसे कि मेनिन्जेस (Meninges), तो डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।

फंगल इन्फेक्शन के 5 घरेलू उपचार : Fungal Infection Ke 5 Gharelu Upchar In Hindi

1. नारियल तेल का प्रयोग करें (Use coconut oil)

नारियल का तेल मुख्य रूप से मध्यम-श्रृंखला फैटी एसिड से बना होता है जिसमें एंटीफंगल गतिविधि होती है। नारियल तेल का यह गुण यीस्ट (yeast) या कैंडिडा (candida) की वृद्धि को नियंत्रित करने में उपयोगी होता है।

2. एसेंशियल आयल का प्रयोग करें (Use essential oils)

टी-ट्री ऑयल में शक्तिशाली रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो फंगल इन्फेक्शन को दूर करने में मदद कर सकते हैं। यह एसेंशियल आयल एक ऐंटिफंगल एजेंट के रूप में उपयोग किये जाने पर सही परिणाम देता है।

3. लहसुन का पेस्ट (Garlic paste)

लहसुन एक सामान्य रसोई सामग्री है जिसमें रोगाणुरोधी प्रभाव सहित कई औषधीय गुण होते हैं। लहसुन में ऑर्गोसल्फर यौगिक (organosulfur compounds) होते हैं जो एंटीफंगल गतिविधि प्रदर्शित करते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि लहसुन फंगल संक्रमण के इलाज के लिए क्लोट्रिमेज़ोल (clotrimazole) क्रीम की तरह ही प्रभावी है।

4. हल्दी का प्रयोग करें (Use turmeric)

करक्यूमिन (curcumin), हल्दी में मौजूद, एक अत्यधिक शक्तिशाली एंटिफंगल एजेंट है जिसके बहुत कम दुष्प्रभाव होते हैं और इस प्रकार यह फंगल इन्फेक्शन का प्रभावी ढंग से इलाज करने में मदद कर सकता है।

5. एप्पल साइडर विनेगर लगाए (Dab apple cider vinegar)

ऐप्पल साइडर विनेगर (ACV) एक एंटिफंगल एजेंट के रूप में कार्य करता है, खासकर कैंडिडा (candida) के खिलाफ, जो इसे डेन्चर स्टामाटाइटिस उपचार (denture stomatitis treatment) के लिए एक बेहतरीन साधन बनाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment