Create
Notifications

नेत्रों के लिए गाजर है फायदेमंद, अन्य फायदे जानकर रह जायेंगे दंग : Gajar Ke Fayde

गाजर खाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गाजर खाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

गाजर (Carrots) में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचा सकते हैं। गाजर मधुमेह व कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है। इसका उपयोग विभिन्न तरह के हृदय रोग में भी सहायक हो सकता है। इसमें विटामिन A, विटामिन C, विटामिन K, पोटेशियम व आयरन जैसे कई जरूरी पौष्टिक तत्वों की कमी नहीं है। गाजर में फैट न के बराबर होता है। इसका उपयोग सब्जी के साथ, सलाद, जूस, अचार, केक, हलवा आदि बनाने में किया जाता है। तो चलिए जाने गाजर के फायदे और गुणों के बारे में -

नेत्रों के लिए गाजर है फायदेमंद, अन्य फायदे जानकर रह जायेंगे दंग : Gajar (Carrot) Ke Fayde In Hindi

1. आँखों के लिए (Good for eyes)

गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो विटामिन ए का ही एक टाइप है, यह पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट में से एक है। यह आँखों की रौशनी बढ़ाने में बहुत लाभ पहुंचता हैं। जिन लोगों की नजर कमजोर होती है उन्‍हें रोजाना गाजर खाने की सलाह दी जाती है।

2. सुंदरता बढ़ाने के लिए (Treats skin problems)

अगर आपको बहुत सारी स्किन से जुड़ीं समस्याएं हैं तो गाजर का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है, जो एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है। यह त्वचा को यूवी किरणों से होने वाली क्षति से बचा सकता है और उसे दमकता हुआ बनाए रखने में मदद कर सकता है। वहीं, यह त्वचा को नम रखती है और मुँहासे, रंजकता (pigmentation), धब्बे और असमान त्वचा टोन से त्वचा का बचाव करती है। गाजर पेट की समस्‍याओं को दूर कर खून की सफाई करता है। जाहिर है कि ऐसे में स्‍किन भी अच्‍छी रहेगी।

3. एंटी एजिंग गुणों से भरपूर (Anti-ageing Properties)

यूवी किरणें 80% तक चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण दिखने का कारण बन सकती है। इन लक्षणों में रूखी त्वचा, झुर्रियां, महीन रेखाएं, पिगमेंटेशन जैसी समस्याएं शामिल है। यह जानकर हैरानी होगी कि गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटिन एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स और यूवी किरणों से बचा कर त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद कर सकता है।

4. हार्ट के लिए फायदेमंद (Maintains Heart Health)

गाजर का जूस शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का प्रभाव बढ़ा सकता है और लिपिड पेरोक्सिडेशन (शरीर के लिपिड पर फ्री रेडिकल्स का प्रभाव) को कम कर सकता है, जिससे हृदय संबंधी रोगों से सुरक्षा मिल सकती है। एक शोध के अनुसार जो लोग रोज़ाना गाजर का सेवन करते हैं उनमें 68% तक स्ट्रोक से ग्रस्त होने की संभावना कम हो जाती है।

5. ब्‍लड प्रेशर का स्तर सही रखने के लिए (Manages Blood Pressure Level)

गाजर आपके शरीर के BP यानी कि ब्‍लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल में रखता है। इसमें मौजूद पोटैश‍ियम ब्‍लड प्रेशर को घटने या बढ़ने नहीं देता। हर रोज कम से कम दो गाजर जरूर खाएं।

6. इम्यूनिटी बढ़ाए (Increases Immunity)

गाजर में पाएं जाने वाले बीटा-कैरोटीन को इम्यून सिस्टम के लिए लाभकारी माना जाता है और गाजर का जूस बीटा-कैरोटीन का अच्छा स्रोत होता है। इस कारण हर रोज एक गिलास गाजर का जूस पीने से इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाया जा सकता है।

7. कैंसर से बचाव करता है (Treats Cancer)

आज के समय में खान-पान में आए बदलावों की वजह से कैंसर का खतरा पहले से ज्‍यादा बढ़ गया है। गाजर पॉली-एसिटिलीन व फालकैरिनोल जैसे तत्वों से भरपूर होती है, जो एंटी कैंसर गुण प्रदर्शित कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं के डैमेज को रोक सकते हैं इसलिए गाजर का जूस कई तरह के कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now