Create

गले की खराश के उपाय : Gale Ki Kharash Ke Upay

गले में खराश के उपाय (फोटो - myupchar)
गले में खराश के उपाय (फोटो - myupchar)
reaction-emoji
Naina Chauhan

मौसम बदल रहा है जिसकी वजह से लोगों को गले की खराश (Sore Throat) की समस्या अपनी गिरफ्त में ले रही है। ऐसे में गले में दर्द और हल्‍की सूजन से लोग परेशान हो जाते हैं। यही नहीं, अगर कोरोना महामारी के इस माहौल में हल्‍की भी खांसी हो तो डर का आलम बन जाता है। ऐसे में आप आसान और कारगर उपाय की मदद से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है गले में खराश की समस्या दूर करने के उपाय।

गले में खराश के उपाय : Gale Ki Kharash Ke Upay In Hindi

1. नमक वाले गुनगुने पानी से गरारा - अगर किसी को गले में खराश हो तो ऐसे में नमक के गुनगुने पानी से गरारा करना काफी लाभकारी उपाय है। दरअसल नमक (salt) में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो गले की खराश को आसानी से दूर कर सकता है।

2. हल्दी वाले दूध का सेवन - गले की खराश होने पर दूध में हल्दी (turmeric) मिलाकर पीना काफी लाभकारी उपाय होता है। यह गले में दर्द को भी ठीक करता है और आराम पहुंचाता है। हल्दी के दूध को प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण होते हैं।

3. शहद का प्रयोग करें - गले में खराश होने पर एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद (Honey) और नींबू (lemon) का रस मिलाकर दिन में तीन बार पीने से भी सूखी खांसी और गले दर्द से आराम पाया जा सकता है। दरअसल शहद ह्यपेरटोनिक ओस्मोटिक हाइपरोनिक ऑसमाटिक की तरह कार्य करता है जो गले की सूजन और दर्द को खत्म कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...