Create

गले में जकड़न के घरेलू उपचार : Gale Mei Jakdan Ke Gharelu Upchar

गले में जकड़न के घरेलू उपचार (फोटो - sportskeeda hindi)
गले में जकड़न के घरेलू उपचार (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

अक्सर लोगों के गले में जकड़न (Throat Tightness) की समस्या काफी परेशान करती है। गले की जकड़न के पीछे कई कारण (Throat Tightness Causes) छिपे हो सकते हैं। ऐसे में व्यक्ति को सावधानी बरतनी जरूरी है। सर्दियों में खासतौर पर गले में जकड़न काफी ज्यादा होता है। कुछ घरेलू उपाय गले की जकड़न को दूर करने में आपके बेहद काम आ सकते हैं। ऐसे में इन घरेलू उपायों को अपनाने का तरीका पता होना चाहिए।

गले में जकड़न के घरेलू उपचार : Gale Mei Jakdan Ke Gharelu Upchar In Hindi

बर्फ से गले की सिकाई करें - गले (throat problem ) में जकड़न महसूस होने पर गले की गर्फ से सिंकाई करनी चाहिए। बर्फ की सिकाई करने से गले में होने वाले दर्द से राहत मिलती है।

नमक के पानी से गरारा करें - गले की जकड़न को दूर करने के लिए नमक के पानी से गरारा करना लाभकारी हो सकता हैं। साथ ही इस पानी से गले के आसपास सिंकाई भी की जा सकती है। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

शहद की चाय पीएं - शहद की चाय गले की समस्या में प्रभावी हो सकती है। शहद की चाय में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो गले की जकड़न और सूजन को दूर करने में प्रभावी है।

तुलसी का पानी पीएं - गले में जकड़न दूर करने के लिए आप तुलसी का पानी पी सकते हैं। इसके अलावा तुलसी की चाय भी आपके लिए लाभकारी हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...