पित्त की थैली निकालने के बाद नुकसान

पित्त की थैली निकालने के बाद नुकसान (sportskeeda Hindi)
पित्त की थैली निकालने के बाद नुकसान (sportskeeda Hindi)

पित्त की थैली (gallbladder) पाचन तंत्र में पित्त भेजने का काम करता है, जिससे खाना पचाने में आसानी होती है। वहीं जब गोल ब्लैडर में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है और पथरी बनने लगती हैं। ऐसे में कई बार हमें पित्ताशय की पथरी और पित्ताश्य में सूजन जैसी कई बीमारियां होने लगती हैं। ऐसे में जब इन बीमारियों के लक्षण गंभीर हो जाते हैं तो, पित्त की थैली (गोल ब्लैडर) निकालनी पड़ती है। जानते हैं पित्त की थैली निकालने के बाद नुकसानों (side effects of gallbladder removal) के बारे में।

youtube-cover

पित्त की थैली निकालने के बाद नुकसान- Gallbladder removal side effects in hindi

पेट दर्द -

पित्त की थैली निकालने के बाद लंबे समय के लिए पेट दर्द की समस्या हो सकता है। कई बार खाने के बाद आप इसे पेट दर्द को ज्यादा महसूस कर सकते हैं। दरअसल, ये कुछ लोगों को सर्जरी के बाद पहले महीने के दौरान फैट युक्त खाद्य पदार्थों को पचाने में थोड़ी अधिक कठिनाई होने के कारण हो सकता है।

कब्ज की समस्या -

पित्त की थैली (गोन ब्लैडर) निकलवाने के बाद बहुत आम सी परेशानी है कब्ज की समस्या। दरअसल, ये सब खाना सही से ना पच पाने और मेटाबोलिज्म के प्रोसेस का धीमा होने की वजह से होता है। ऐसे में इस परेशानी को ठीक करने के लिए फाइबर से भरपूर आहार जैसे बीन्स, चोकर वाला आटा, साबुत अनाज और फाइबर से भरपूर फल और सब्जियां का सेवन करना चाहिए।

थकान और मूड स्विंग्स -

पित्त की थैली (गोल ब्लैडर) निकलवाने के बाद व्यक्ति को लंबे समय तक थकान, चिड़चिड़ापन और मूड स्विंग्स महसूस हो सकते हैं। ये सब समस्या दवाओं के कारण और शरीर में खराब पाचन क्रियाओं के कारण हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan