Create

गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान-Garam Pani Pine Ke Fayde Aur Nuksan

गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)

अच्छे स्वास्थ्य के लिए जितना जरूरी पौष्टिक आहार लेना होता है, उससे ज्यादा जरूरी पानी पीना होता है। मौसम चाहे गर्मी हो या सर्दी पानी भरपूर मात्रा में ही पीना चाहिए। शरीर में पानी उचित मात्रा में होना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि पानी की मात्रा कम होने पर शरीर की कोशिकाएं सही तरह से काम नहीं करती है। लेकिन अगर आप गर्म पानी का सेवन करते हैं, तो यह और फायदेमंद साबित होता है। गर्म पानी पीने के कई फायदे हैं, तो कुछ नुकसान भी है। जानिए गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान क्या-क्या है।

गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान (Garam Pani Pine Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi)

गर्म पानी पीने के फायदे

गर्म पानी में खत्म हो जाते हैं हानिकारक तत्व

पानी को गर्म करके पीने से उसके अंदर के हानिकारक तत्व खत्म हो जाते हैं, और यह पानी मिनरल वाटर से भी ज्यादा साफ हो जाता है। इसलिए गर्म पानी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है।

मोटापा होता है कम

गर्म पानी का सेवन मोटापा कम करने में काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि गर्म पानी पीने से शरीर की अधिक चर्बी कम होने लगती है। जिससे वजन आसानी से कम होता है।

पाचन तंत्र होता है मजबूत

गर्म पानी पीने से पाचन तंत्र (Digestion) मजबूत होता है। अगर कोई सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन करता है, तो इससे पाचन तंत्र तो मजबूत होता ही है। साथ ही कब्ज और एसिडिटी की शिकायत से छुटकारा मिल जाता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

गर्म पानी न कि सिर्फ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है, बल्कि गर्म पानी स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक साबित होता है। गर्म पानी का सेवन करने से त्वचा पर ग्लो आता है।

ब्लड सर्कुलेशन होता है सही

गर्म पानी पीने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) सही तरीके से होता है। जो कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी माना जाता है।

कफ की शिकायत होती है दूर

गर्म पानी कफ (Cough) की समस्या को भी दूर कर देता है। अगर किसी को लंबे समय से कफ की शिकायत हो, तो उसे गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। इससे कफ की शिकायत दूर हो जाती है।

गर्म पानी पीने के नुकसान

दिमाग की नसों में हो सकती है सूजन

ज्यादा गर्म पानी का सेवन करने से दिमाग की नसों में सूजन आ जाती है। जिससे अक्सर सिर दर्द की शिकायत हो सकती है। इसलिए गर्म पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए।

किडनी हो सकती है डैमेज

अधिक गर्म पानी का सेवन करने से किडनी (Kidney) डैमेज की शिकायत हो सकती है। क्योंकि किडनी शरीर के टॉक्सिन निकालने का काम करती है। लेकिन ज्यादा गर्म पानी का सेवन करने से किडनी खराब हो सकती है।

अनिद्रा की हो सकती है शिकायत

रोजाना अधिक गर्म पानी का सेवन करने से अनिद्रा की शिकायत हो सकती है। अगर आप रोजाना काफी गर्म पानी पीते हैं, तो इससे नींद न आने की शिकायत हो सकती है। इसलिए रात को सोते समय बहुत ज्यादा गर्म पानी नहीं पीना चाहिए।

मुंह में छालों की हो सकती है शिकायत

अक्सर गर्म पानी पीने की वजह से मुंह में छाले (Mouth Ulcer) की शिकायत हो सकती है। क्योंकि गर्म पानी का तापमान शरीर के तापमान से अधिक होता है। इसलिए अधिक गर्म पानी से मुंह में छाले हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment