Create

लीवर के लिए लाभदायक होता है लहसुन-Liver ke liye labhdayak hota hai lahsun 

लीवर के लिए लाभदायक होता है लहसुन
लीवर के लिए लाभदायक होता है लहसुन
reaction-emoji
Ritu Raj

लीवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक माना जाता है। लीवर भोजन को पचाने से लेकर ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने, प्रोटीन बनाने समेत कई कामों में मदद करता है। अगर लीवर में किसी तरह की परेशानी हो जाए तो यह सेहत को कई बड़े खतरे में डाल सकता है। वहीं गलत खान पान की वजह से फैटी लीवर की समस्या भी हो जाती है। अधिक वसायुक्त भोजन का सेवन भी फैटी लीवर को बढ़ा देता है। ऐसे में लीवर से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए लहसुन का सेवन कर सकते हैं। जानिए

लहसुन का सेवन कम करता है फैटी लीवर को-Garlic consumption reduces fatty liver in hindi

लहसुन या लहसुन के पाउडर का सेवन करने से फैटी लीवर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। साल 2020 में हुए शोध में यह देखा गया कि फैटी लीवर से पीड़ित जिन लोगों ने हर रोज 800 मिलीग्राम लहसुन पाउडर का सेवन 15 हफ़्तों तक किया उनके फैटी लीवर में कमी आई। शोध में यह भी देखा गया कि लहसुन के सेवन से एंजाइम लेवल में भी सुधार आता है।

लहसुन में एलिसिन कंपाउंड होता है जो पूरी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए जाना जाता है। लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण भी होते हैं। ये लिवर को साफ और मजबूत बनाता है।

फैटी लीवर को कम करने के लिए इन चीजों का भी कर सकते हैं सेवन-You can also consume these things to reduce fatty liver in hindi

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन(eating green leafy vegetables)

पालक और दूसरी हरी पत्तेदार सब्जियों में फैटी लीवर को कम करने वाले तत्व मौजूद होते हैं। 2021 में हुए शोध में देखा गया कि पालक खाने से फैटी लीवर में कमी आई। हरी पत्तियों में पॉलीफेनॉल नामक तत्व पाया जाता है जो फैटी लीवर को कम करता है। लेकिन फैटी लीवर को कम करने के लिए पालक का सेवन करते वक़्त ये ध्यान रखें कि कच्चा पालक ज्यादा फायदेमंद होता है। आप कच्चे पालक की पत्तियों को सलाद के रूप में खा सकते हैं।

दाल और सोयाबीन(Lentils and soybeans)

सभी तरह के दाल जैसे मसूर, मटर, अरहर, चना के दाल और सोयाबीन फैटी लीवर को कम करते हैं। दालों के सेवन से मोटापे से ग्रस्त लोगों को भी फायदा होता है। 2019 में हुए एक शोध में यह भी देखा गया कि जो लोग नियमित रूप से इन दालों और सोयाबीन का सेवन करते हैं उनमें भविष्य में फैटी लीवर की बीमारी होने की आशंका भी कम होती है।

ग्रीन टी(Green Tea)

फैटी लीवर को कम करने में ग्रीन टी फायदेमंद साबित होती है। यह लीवर में फैट को जमा होने से रोकती है। इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है जिससे फैटी लीवर अपने आप कम होने लगता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...