Create

गर्मियों के दौरान बालों के लिए करें पुदीना का इस्तेमाल, मिलेंगे कई फायदे

गर्मियों के दौरान बालों के लिए करें पुदीना का इस्तेमाल, मिलेंगे कई फायदे
गर्मियों के दौरान बालों के लिए करें पुदीना का इस्तेमाल, मिलेंगे कई फायदे
Shilki

गर्मियां (Summers) अपने आप में ही परेशान करने वाली होती हैं। गर्मियों में न सिर्फ हम गर्मी से परेशान रहते हैं बल्कि पसीने से भी परेशान रहते हैं शरीर पर पसीना आए उसको हम साफ कर सकते हैं लेकिन अगर बालों में बार बार पसीना आए तो उसके लिए हम क्या कर सकते हैं। इसके लिए आप कर सकते हैं एक ऐसा उपाय जिसको करने से सिर को ठंडक मिलेगी और बाल मजबूत होंगे और गर्मियों में खुद को ठंडक देने का एक ही स्रोत है वो है पूदीना। जी हां पुदीने का इस्तेमाल कर हम खुद को गर्मी में आने वाले पसीने से राहत पहुंचा सकते हैं। वैसे तो अभी गर्मी का मौसम नहीं है लेकिन अभी भी इतनी ज्यादा गर्मी पड़ रही है कि इसके इलाज के लिए पुदीने का इस्तेमाल किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं पूदीने को का किस तरह से बालों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

गर्मियों के दौरान इस तरह करें बालों के लिए पुदीना का इस्तेमाल - Garmiyo Ke Duaran Is Tarah Kare Balo Ke Liye Pudina Ka Istemal In Hindi

पुदीने को करें नारियल तेल के साथ इस्तेमाल - गर्मियों में सिर और बालों को ठंडक पहुंचाने के लिए आप पुदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल सिर्फ नारियल तेल (Coconut Oil) को गर्मी में लगाने से सिर में और ज्यादा गर्मी लगने लग जाती है जिसके चलते बालों में भी पसीना आने लगता है। इस समस्या से निपटने के लिए आप नारियल तेल में पुदीने को कड़काएं यानी की नारियल तेल को गर्म करें और उसमें पुदीने की पत्तियों (Mint Leaf) को डालकर अच्छे से गर्म करें और ठंडा होने के बाद एक बोतल में भरें और फिर इसका इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके सिर और बालों को बहुत ठंडक महसूस होगी।

जैतून का तेल - यदि आप नारियल तेल का उपयोग बालों पर नहीं करते हैं, तो इसी तरह से आप जैतून के तेल (Olive Oil) में पुदीने के पत्तों को मिलाकर और फिर गर्म करें और ठंडा होने तक इसका इंतजार करें और फिर उसको अपने बालों पर उपयोग करें।

मेंहदी (Mehndi) में डालें पुदीने की पत्तियां - वैसे तो मेहंदी (Henna) ठंडी होती है लेकिन इसे और ठंडा बनाने के लिए आप इसमें पुदीने की पत्तियों को पीस कर इसमें घोलें और फिर उसको अपने बालों पर लगाएं। ऐसा करने से आपके बालों और सिर को और भी ज्यादा ठंडक मिलेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...