Create

गैस के चलते कमर और घुटने में होने वाले दर्द को दूर करने के उपाय 

गैस के चलते कमर और घुटने में होने वाले दर्द को दूर करने उपाय
गैस के चलते कमर और घुटने में होने वाले दर्द को दूर करने उपाय
Shilki

अकसर देखा गया है कि कई लोगों को गैस की समस्या लगातार बनी रहती है। जब किसी का पाचन (Digestion) सही तरह से कार्य नहीं करता है, तो ऐसे में गैस की समस्या होना बहुत आम हो जाता है। गैस की समस्या तब भी बहुत अधिक हो जाती है जब किसी व्यक्ति को कब्ज (Constipation) या फिर दस्त (Diarrhoea) हो रहा हो। गैस के कारण सीने में दर्द ,पीठ में दर्द, पेट में दर्द होना तो सुना ही है लेकिन क्या आप जानते हैं? गैस के कारण कमर और घुटने में भी दर्द होता है। जी हां, ये जानकर आश्चर्य जरूर होगा कि गैस के कारण घुटने और कमर में भी दर्द होता है। जिस तरह से गैस के कारण हमारे पेट दर्द को हम घर पर ही ठीक कर लेते हैं। उसी तरह घुटने और कमर दर्द को भी ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपनाने होंगे ये तरीके।

गैस के चलते कमर और घुटने में होने वाले दर्द को दूर करने के उपाय - Gas Ke Chalte Kamar Aur Ghutno Me Hone Vale Dard Ko Dur karne Ke Upay In Hindi

यदि आपको बहुत ज्यादा गैस से परेशानी हो रही है, तो इसके लिए आप सबसे पहले अपने पेट को साफ करें। खाने में कुछ दिनों के लिए खिचड़ी खाएं। रोजाना अजवाइन के पानी का सेवन करें। साथ ही हींग Asafoetida, अजवाइन और काला नमक को भी साथ में खाएं। इससे पेट की गैस में बहुत आराम मिलेगा।

यदि गैस के कारण आपकी कमर और घुटने में दर्द बना हुआ है, तो इसके लिए आप सुबह खाली पेट गर्म पानी पीएं। उससे बहुत आराम पहुंचेगा।

अजवाइन (Ajwain) का पानी का सेवन भी आपके लिए फायदेमंद होगा। इसके लिए 2 चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में डालकर उबालें फिर इसे हल्का गुनगुना करके थोड़ा थोड़ा पीएं। चाहे तो इसमें काला नमक भी डाल सकती हैं। इसके सेवन से बहुत जल्द गैस में आराम मिलेगा।

सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू (Lemon) और अदरक (Ginger) का रस डालें और उसे पीएं इससे भी बहुत आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...