Create
Notifications

गैस्ट्राइटिस का घरेलू इलाज : Gastritis Ka Gharelu Upchar

गैस्ट्राइटिस का घरेलू इलाज (फोटो - myupchar)
गैस्ट्राइटिस का घरेलू इलाज (फोटो - myupchar)
Naina Chauhan

क्या कभी गैस्ट्राइटिस के बारे में सुना है? गैस्ट्राइटिस पेट से जुड़ी बेहद सामान्य समस्या है। जो किसी को भी हो सकती है। आजकल बुजुर्गों के साथ ही युवाओं और बच्चों में भी यह समस्या आम हो गई है। जिसके पीछे खराब जीवनशैली, अनहेल्दी डाइट और इनएक्टिव लाइफस्टाइल समस्या कारण हैं। लेकिन आप इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। जानें गैस्ट्राइटिस के लक्षण और इसे दूर करने के लिए बेहतरीन घरेलू उपाय-

क्या है गैस्ट्राइटिस (What is Gastritis In Hindi)

गैस्ट्राइटिस पेट से जुड़ी एक सामान्य समस्या है। इस समस्या में पेट की परत में सूजन और जलन होने लगती है। गैस्ट्राइटिस की समस्या पेट में अल्सर पैदा करने वाले बैक्टीरिया से ही होती है। कुछ मामलों में गैस्ट्राइटिस के कारण पेट का अल्सर और कैंसर का भी खतरा रहता है।

गैस्ट्राइटिस के लक्षण ( Gastritis symptoms In Hindi)

गैस्ट्राइटिस के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं। पेट में सूजन, पेट में जलन या दर्द, खट्टी डकार, भूख न लगना, मल का काला आना, उल्टी और मितली आदि गैस्ट्राइटिस के सामान्य लक्षण हैं।

गैस्ट्राइटिस के लिए घरेलू उपाय (Home remedies to cure gastritis In Hindi)

प्रोबायोटिक्स - जिन लोगों को गैस्ट्राइटिस की परेशानी रहती है उन लोगों को प्रोबायोटिक्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। प्रोबायोटिक्स पाचन में सुधार करता है। नियमित रूप से प्रोबायोटिक्स वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से गैस्ट्राइटिस के लक्षणों में सुधार हो सकता है। इसमें आप दही, छाछ, मट्ठा, पनीर, किमची और खीरे का सेवन कर सकते हैं।

हल्का भोजन खाएं - गैस्ट्राइटिस की समस्या होने पर हल्का भोजन करना चाहिए। दरअसल, अधिक कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन खाने से व्यक्ति के पाचन तंत्र पर दबाव पड़ सकता है और गैस्ट्र्राइटिस की समस्या बढ़ सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...