Multani Mitti में Nariyal Tel मिलाकर लगाने से पाएं चमकदार त्वचा, जानिए विधि

Multani Mitti में Nariyal Tel मिलाकर लगाने से पाएं चमकदार त्वचा, जानिए विधि (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Multani Mitti में Nariyal Tel मिलाकर लगाने से पाएं चमकदार त्वचा, जानिए विधि (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

यदि आप ग्लोइंग और रेडियंट त्वचा पाने के लिए प्राकृतिक तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। स्वस्थ, चमकदार त्वचा प्राप्त करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक नारियल तेल (Coconut oil) और मुल्तानी मिट्टी (Fuller's earth) के संयोजन का उपयोग करना है। इस लेख में, हम आपको दिखाएंगे कि स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए सही मिश्रण पाने के लिए इन दोनों सामग्रियों को कैसे मिलाया जाए।

Multani Mitti में Nariyal Tel मिलाकर लगाने से पाएं चमकदार त्वचा, जानिए विधि (Get Glowing Skin By Applying Nariyal Tel And Multani Mitti In Hindi)

youtube-cover

नारियल तेल और मुल्तानी मिट्टी क्या है?

इससे पहले कि हम नारियल तेल और मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करने की विधि के बारे में जानें, आइए पहले समझते हैं कि ये दो सामग्रियां क्या हैं।

- नारियल तेल (Coconut oil)

नारियल तेल, फैटी एसिड से भरपूर होता है जिसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो इसे त्वचा को पोषण देने के लिए एक उत्कृष्ट घटक बनाता है। नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो त्वचा की जलन को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

- मुल्तानी मिट्टी (Fuller's Earth)

मुल्तानी मिट्टी, एक प्रकार की मिट्टी है जो मैग्नीशियम, कैल्शियम और क्वार्ट्ज जैसे खनिजों से भरपूर होती है। मुल्तानी मिट्टी का त्वचा पर गहरा सफाई प्रभाव पड़ता है और अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है, जिससे त्वचा साफ और तरोताजा महसूस करती है।

नारियल तेल और मुल्तानी मिट्टी कैसे मिलाएं

इंग्रेडिएंट्स:-

नारियल तेल का 1 बड़ा चम्मच (नारियल का तेल)

मुल्तानी मिट्टी के 2 बड़े चम्मच (फुलर्स अर्थ)

गुलाब जल (वैकल्पिक)

तरीका:-

1. एक छोटे कटोरे में, 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी को 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल के साथ तब तक मिलाएं जब तक आपको एक चिकना पेस्ट न मिल जाए।

2. अगर मिश्रण बहुत गाढ़ा है, तो आप इसे पतला करने के लिए गुलाब जल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं।

3. अपनी आंखों के आस-पास के क्षेत्र से परहेज करते हुए मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं।

4. मिश्रण को 15-20 मिनट के लिए या उसके सूखने तक लगा रहने दें।

5. अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें और एक साफ तौलिये से थपथपा कर सुखा लें।

नारियल तेल और मुल्तानी मिट्टी के उपयोग के लाभ

1. त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज़ करें

नारियल तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेटेड और मुलायम रखने में मदद करते हैं। जब मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाया जाता है, तो यह एक पौष्टिक मिश्रण बनाता है जो सूखापन और परतदारपन को कम करने में मदद कर सकता है।

2. मुंहासे और धब्बे कम करें

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल सदियों से मुंहासों और दाग-धब्बों के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है। इसका त्वचा पर गहरा सफाई प्रभाव पड़ता है और उन अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है जो मुंहासे और धब्बे पैदा कर सकती हैं। नारियल तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो त्वचा की जलन को शांत करने और लालिमा को कम करने में मदद कर सकते हैं।

3. त्वचा की बनावट में सुधार करे

नारियल तेल और मुल्तानी मिट्टी का नियमित उपयोग आपकी त्वचा की समग्र बनावट में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और पोर्स को खोलने में मदद करता है, जिससे त्वचा कोमल, चिकनी और ताज़ा महसूस होती है।

4. त्वचा की रंगत को निखारे

मुल्तानी मिट्टी का त्वचा पर सौम्य एक्सफोलिएटिंग प्रभाव होता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और सेल नवीनीकरण को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह, बदले में, त्वचा की टोन को उज्ज्वल करने और काले धब्बे और रंजकता को कम करने में मदद कर सकता है।

5. सनबर्न को शांत करे

अगर आपने धूप में बहुत अधिक समय बिताया है और सनबर्न हो गया है, तो नारियल तेल और मुल्तानी मिट्टी त्वचा को शांत करने में मदद कर सकते हैं। नारियल तेल के मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा के आगे निर्जलीकरण को रोकने में मदद कर सकते हैं, जबकि मुल्तानी मिट्टी का ठंडा प्रभाव सूजन और लाली को कम करने में मदद कर सकता है।

6. तैलीय त्वचा में मदद करें

मुल्तानी मिट्टी में त्वचा से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने की प्राकृतिक क्षमता होती है, जिससे यह तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए एक बेहतरीन सामग्री बन जाती है। नारियल तेल के साथ मिलाने पर, यह त्वचा के तेल उत्पादन को संतुलित करने में मदद कर सकता है, जिससे यह कम चिकना और अधिक तरोताजा महसूस करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar