आलू के बर्फ के टुकड़ों के इन रचनात्मक उपयोगों से पाएं चमकती त्वचा!

Get glowing skin with these creative uses for potato ice cubes!
आलू के बर्फ के टुकड़ों के इन रचनात्मक उपयोगों से पाएं चमकती त्वचा!

स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाना अब हुआ बेहद आसान वैसे तो बाज़ार में अनगिनत त्वचा देखभाल उत्पाद उपलब्ध हैं, लेकिन कभी-कभी सबसे अच्छा समाधान सबसे सरल होता है जैसे हर किसी के घर में मौजूद साधारण “आलू”। आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आलू आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकता है।

आज हम आलू के बर्फ के टुकड़ों के रचनात्मक और प्रभावी उपयोग के साथ इसके प्राकृतिक त्वचा देखभाल दिनचर्या के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे:-

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आलू के फायदे

आलू में विटामिन सी, विटामिन बी6, पोटेशियम, नियासिन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे त्वचा के अनुकूल पोषक तत्वों की एक श्रृंखला होती है। ये तत्व त्वचा को पोषण देने, सूजन को कम करने, मुक्त कणों से लड़ने और स्वस्थ रंगत को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

youtube-cover

अपनी त्वचा की देखभाल के लिए आलू के बर्फ के टुकड़े तैयार इस तरह करें:

सही आलू का चयन:

हमेशा कीटनाशकों और रसायनों से मुक्त आलू ही चुने क्योंकि वे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। रसेट या युकोन गोल्ड आलू का उपयोग आमतौर पर उनकी उच्च स्टार्च सामग्री के कारण किया जाता है, जो त्वचा के पोषण में सहायता करता है।

सफाई और छीलना:

किसी भी प्रकार की गंदगी या अशुद्धियाँ निकालने के लिए आलू को अच्छी तरह से धो लें। यदि छिलका जैविक और साफ है तो आप इसे छोड़ना चुन सकते हैं, क्योंकि आलू के छिलके में अतिरिक्त पोषक तत्व होते हैं।

काटना और उबालना:

आलू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें उबलते पानी के बर्तन में रख दें। तब तक उबालें जब तक वे नरम और मसलने योग्य न हो जाएं। सुनिश्चित करें कि उन्हें ज़्यादा न पकाएं।

ठंडा करना और जमाना:

उबले हुए आलू को छान लें और ठंडा होने दें। एक बार ठंडा होने पर, उन्हें एक आइस क्यूब ट्रे में स्थानांतरित करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रत्येक डिब्बे समान रूप से भरा हुआ है। ट्रे को फ्रीजर में रखें और उन्हें रात भर जमने दें।

आलू के बर्फ के टुकड़ों का रचनात्मक उपयोग

अब जब आपके पास आलू के बर्फ के टुकड़े तैयार हैं, तो आइए चमकती त्वचा के लिए विभिन्न रचनात्मक उपयोगों का पता लगाएं:

प्राकृतिक फेशियल टोनर:

आलू के बर्फ के टुकड़े को अपने चेहरे पर धीरे से रगड़ने से यह एक ताज़ा और प्राकृतिक फेशियल टोनर के रूप में काम कर सकता है। बर्फ जैसा ठंडा तापमान छिद्रों को कसता है, लालिमा को कम करता है और तत्काल शीतलन प्रभाव प्रदान करता है।

प्राकृतिक फेशियल टोनर!
प्राकृतिक फेशियल टोनर!

डार्क सर्कल उपाय:

आलू के बर्फ के टुकड़ों का ठंडा प्रभाव आंखों के आसपास की सूजन और काले घेरों को कम करने में मदद कर सकता है। बस एक आलू के बर्फ के टुकड़े को आंखों के आसपास धीरे-धीरे घुमाएं, अंधेरे वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें। आलू के प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण धीरे-धीरे त्वचा को हल्का कर सकते हैं और आंखों के नीचे के घेरों की उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं।

सनबर्न से राहत:

सनबर्न से आपकी त्वचा में सूजन और जलन हो सकती है। धूप से जले हुए क्षेत्रों पर आलू के बर्फ के टुकड़े लगाने से काफी राहत मिल सकती है। आलू के सूजन-रोधी गुण त्वचा को शांत करने और लालिमा और परेशानी को कम करने में मदद करते हैं।

धब्बों का उपचार:

आलू में मौजूद एंजाइम और विटामिन मुंहासों और दाग-धब्बों का प्रभावी ढंग से इलाज करने में सहायता करते हैं। आलू के बर्फ के टुकड़े को सीधे मुँहासे-प्रवण क्षेत्रों पर रगड़ने से सूजन को कम करने, चिढ़ त्वचा को शांत करने और उपचार प्रक्रिया को तेज करने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now