अलसर से राहत दिलाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

अलसर से राहत दिलाएं ये 7 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अलसर से राहत दिलाएं ये 7 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अल्सर (Ulcer) एक सामान्य स्थिति है जो दर्द, बेचैनी और पाचन संबंधी अन्य समस्याओं का कारण बन सकती है। जबकि चिकित्सा उपचार अक्सर आवश्यक होता है, ऐसे कई घरेलू उपचार भी हैं जो अल्सर के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में हम अल्सर से राहत पाने के कुछ बेहतरीन घरेलू उपचारों के बारे में चर्चा करेंगे।

youtube-cover

अलसर से राहत दिलाएं ये 7 घरेलू नुस्खे (Get Relief From Ulcer With These 7 Home Remedies In Hindi)

1. एलोवेरा (Aloe vera): एलोवेरा का अल्सर सहित पाचन संबंधी समस्याओं को शांत करने के लिए उपयोग किए जाने का एक लंबा इतिहास रहा है। एलोवेरा जूस पीने या एलोवेरा सप्लीमेंट लेने से सूजन को कम करने और पाचन तंत्र में उपचार को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

2. शहद (Honey): शहद एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है जो पेट की परत को शांत करने और अल्सर के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। दिन में कई बार एक चम्मच शहद लें या गर्म पानी में मिलाकर पिएं।

3. अदरक (Ginger): अदरक एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है जो अल्सर के दर्द को शांत करने और पाचन तंत्र में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। अदरक की चाय पीने या अदरक की खुराक लेने से अल्सर के लक्षणों से राहत मिल सकती है।

4. लीकोरिस रूट (Licorice root): लीकोरिस रूट एक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग सदियों से अल्सर सहित पाचन संबंधी समस्याओं को शांत करने के लिए किया जाता रहा है। नद्यपान जड़ की खुराक लेने से सूजन को कम करने और पाचन तंत्र में उपचार को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

5. गोभी का रस (Cabbage juice): गोभी ऐसे यौगिकों से भरपूर होती है जो अल्सर को ठीक करने में मदद कर सकते हैं, जिसमें विटामिन सी और सल्फोराफेन शामिल हैं। ताजा गोभी का रस रोजाना पीने से सूजन कम करने और अल्सर के उपचार को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

6. पपीता (Papaya): पपीते में पपैन नामक एक एंजाइम होता है, जो पाचन को बढ़ावा देने और पाचन तंत्र में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। पपीता खाने या पपैन की खुराक लेने से अल्सर के लक्षणों से राहत मिल सकती है।

7. प्रोबायोटिक्स (Probiotics): प्रोबायोटिक्स फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन में सुधार करने और पाचन तंत्र में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। दही, केफिर, और सौकरकूट जैसे प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ खाने या प्रोबायोटिक सप्लीमेंट लेने से अल्सर के उपचार को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

अंत में, जबकि अल्सर के लिए चिकित्सा उपचार अक्सर आवश्यक होता है, ये घरेलू उपचार अल्सर के लक्षणों से राहत प्रदान करने और पाचन तंत्र में उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आपकी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए सुरक्षित और प्रभावी हैं, किसी भी नए घरेलू उपचार या सप्लीमेंट्स को आजमाने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now