मुँह की बदबू दूर करें ये 10 घरेलू नुस्खे

मुँह की बदबू दूर करें ये 10 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मुँह की बदबू दूर करें ये 10 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सांसों की बदबू (Bad Breath), जिसे हैलिटोसिस भी कहा जाता है, एक आम समस्या है जो बहुत से लोगों को प्रभावित करती है। यह शर्मनाक और असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन कई घरेलू उपचार हैं जो सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।

youtube-cover

मुँह की बदबू दूर करें ये 10 घरेलू नुस्खे (Get Rid Of Bad Breath With These 10 Home Remedies In Hindi)

घरेलू उपचार से सांसों की बदबू से निपटने में आपकी मदद करने के लिए यहां 10 बिंदु दिए गए हैं:-

1. अच्छी मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करें (Practice Good Oral Hygiene)

सांसों की दुर्गंध के मुख्य कारणों में से एक खराब मौखिक स्वच्छता है। अपनी सांसों को तरोताजा रखने के लिए, अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें, रोजाना फ्लॉस करें और अपनी जीभ को खुरचें ताकि वहां छिपे किसी भी बैक्टीरिया को हटाया जा सके।

2. हाइड्रेटेड रहें (Stay Hydrated)

खूब पानी पीने से आपके मुंह से किसी भी बैक्टीरिया या खाद्य कणों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है जो सांसों की दुर्गंध का कारण हो सकते हैं। दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

3. जड़ी-बूटियों को चबाएं (Chew on Herbs)

पुदीना, अजमोद और सीताफल जैसी कुछ जड़ी-बूटियाँ आपकी सांसों को स्वाभाविक रूप से ताज़ा करने में मदद कर सकती हैं। भोजन के बाद बस इन जड़ी बूटियों की कुछ पत्तियों को चबाएं ताकि किसी भी तरह की गंध से छुटकारा मिल सके।

4. बेकिंग सोडा का प्रयोग करें (Use Baking Soda)

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक डिओडोराइज़र है और सांसों की बदबू को बेअसर करने में मदद कर सकता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास पानी में मिलाएं और इसे थूकने से पहले 30 सेकंड के लिए अपने मुंह में घुमाएं।

5. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सेब के सिरके में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो सांसों की बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकते हैं। एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसे थूकने से पहले 30 सेकंड के लिए अपने मुंह के चारों ओर घुमाएं।

6. नींबू का रस (Lemon Juice)

नींबू का रस एक और प्राकृतिक डिओडोराइज़र है जो आपकी सांसों को तरोताजा करने में मदद कर सकता है। एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे थूकने से पहले 30 सेकंड के लिए अपने मुंह में घुमाएं।

7. टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil)

चाय के पेड़ के तेल में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो सांसों की बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकते हैं। अपनी सांसों को तरोताजा करने में मदद के लिए अपने दांतों को ब्रश करने से पहले अपने टूथपेस्ट में टी ट्री ऑइल की एक बूंद डालें।

8. ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी में कैटेचिन होते हैं, जो प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सांसों की बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकते हैं। अपनी सांसों को तरोताजा करने में मदद के लिए भोजन के बाद एक कप ग्रीन टी पिएं।

9. कुछ खाद्य पदार्थों से बचें (Avoid Certain Foods)

लहसुन, प्याज और मसालेदार भोजन जैसे कुछ खाद्य पदार्थ सांसों की दुर्गंध का कारण बन सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों से बचें या अपने दाँत ब्रश करना सुनिश्चित करें और इनका सेवन करने के बाद अपने मुँह को अच्छी तरह से कुल्ला करें।

10. अपने दंत चिकित्सक के पास जाएँ (Visit Your Dentist)

यदि आपकी सांसों से लगातार दुर्गंध आती है, तो यह अधिक गंभीर दंत समस्या का संकेत हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके दांत और मसूड़े स्वस्थ हैं, अपने दंत चिकित्सक के पास नियमित रूप से जाएँ।

अंत में, सांसों की बदबू एक आम समस्या है जो शर्मनाक और असुविधाजनक हो सकती है। हालाँकि, कई घरेलू उपचार हैं जो आपकी सांसों को स्वाभाविक रूप से ताज़ा करने में मदद कर सकते हैं। अच्छी मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करके, हाइड्रेटेड रहकर और बेकिंग सोडा, नींबू का रस और चाय के पेड़ के तेल जैसे प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करके आप अपनी सांसों को ताजा और साफ रख सकते हैं। यदि आपकी सांसों से लगातार दुर्गंध आती है, तो किसी भी अंतर्निहित दंत समस्याओं को दूर करने के लिए अपने दंत चिकित्सक के पास जाना सुनिश्चित करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now