सांसों की बदबू से निजात दिलाएं ये 10 घरेलू उपाय

सांसों की बदबू से निजात दिलाएं ये 10 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सांसों की बदबू से निजात दिलाएं ये 10 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सांसों की दुर्गंध, जिसे हैलिटोसिस भी कहा जाता है, एक शर्मनाक और अप्रिय स्थिति हो सकती है। सौभाग्य से, कई घरेलू उपचार सांसों की दुर्गंध से निपटने और बेहतर मौखिक स्वच्छता को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के कुछ प्रभावी तरीके यहां दिए गए हैं:-

सांसों की बदबू से निजात दिलाएं ये 10 घरेलू उपाय (Get Rid Of Bad Breath With These 10 Home Remedies In Hindi)

नियमित मौखिक स्वच्छता: ताजी सांस की नींव उचित मौखिक स्वच्छता से शुरू होती है। अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार हर बार दो मिनट के लिए ब्रश करें, और अपनी जीभ और अपने मुंह की छत को साफ करना न भूलें। दांतों के बीच भोजन के कणों और प्लाक को हटाने के लिए रोजाना फ्लॉस करें।

माउथवॉश: बैक्टीरिया को मारने और अपनी सांसों को ताज़ा करने के लिए अल्कोहल-मुक्त माउथवॉश से अपना मुँह धोएं। ऐसे माउथवॉश की तलाश करें जिसमें क्लोरहेक्सिडिन जैसे जीवाणुरोधी एजेंट या चाय के पेड़ के तेल जैसे आवश्यक तेल हों।

हाइड्रेटेड रहें: अपने मुंह को नम रखने और बैक्टीरिया और खाद्य कणों को दूर करने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड मुंह से सांसों की दुर्गंध का खतरा कम हो जाता है।

चीनी रहित गम चबाएं: चीनी रहित गम चबाने से लार उत्पादन उत्तेजित होता है, जो बैक्टीरिया को बेअसर करने और मलबे को धोने में मदद करता है। ज़ाइलिटोल वाले मसूड़ों का चयन करें, क्योंकि यह बैक्टीरिया के विकास को भी रोक सकता है।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा को टूथपेस्ट के रूप में उपयोग करें या माउथवॉश बनाने के लिए इसे पानी में मिलाएं। बेकिंग सोडा मुंह में अम्लीय स्थितियों को बेअसर करता है, जिससे गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया की वृद्धि कम हो जाती है।

एप्पल साइडर विनेगर: अपने दांतों को ब्रश करने से पहले एप्पल साइडर विनेगर और पानी के मिश्रण से गरारे करें। यह मौखिक पीएच को संतुलित करने और बैक्टीरिया को कम करने में मदद कर सकता है।

हर्बल उपचार: पुदीना, अजमोद, या सीताफल जैसी जड़ी-बूटियाँ चबाना प्राकृतिक सांस फ्रेशनर के रूप में काम कर सकता है। उनके सुगंधित तेल सांसों की दुर्गंध को दूर करने में मदद करते हैं।

ऑयल पुलिंग: एक बड़ा चम्मच नारियल या तिल का तेल अपने मुंह में 10-15 मिनट तक घुमाने से बैक्टीरिया को दूर करने और सांसों की दुर्गंध को कम करने में मदद मिल सकती है।

ट्रिगर खाद्य पदार्थों से बचें: कुछ खाद्य पदार्थ जैसे लहसुन, प्याज और मसालेदार व्यंजन लंबे समय तक रहने वाली गंध छोड़ सकते हैं। इनका सेवन सीमित करें और इन्हें खाने के बाद अपना मुँह अच्छी तरह से धो लें।

अपना टूथब्रश बदलें: अपने टूथब्रश को नियमित रूप से हर तीन से चार महीने में या यदि ब्रिसल्स घिसे हुए हों तो उससे पहले बदलें। पुराने टूथब्रश में बैक्टीरिया हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now