पेट की हर समस्या को दूर करें ये 12 देसी तरीके

पेट की हर समस्या को दूर करें ये 12 देसी तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पेट की हर समस्या को दूर करें ये 12 देसी तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

समग्र कल्याण के लिए पाचन सामंजस्य प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। प्राकृतिक उपचार आम पेट की बीमारियों के लिए सौम्य लेकिन प्रभावी समाधान प्रदान करते हैं। इन घरेलू उपचारों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से असुविधा कम हो सकती है और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है, जिससे एक संतुलित और समृद्ध जीवनशैली का समर्थन किया जा सकता है।

youtube-cover

पेट की हर समस्या को दूर करें ये 12 देसी तरीके (Get rid of every stomach problem with these 12 home remedies in hindi)

1. अदरक

मतली और अपच: अदरक में ऐसे यौगिक होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं और मतली को कम करते हैं। इन लक्षणों को कम करने के लिए अदरक की चाय पिएं या कच्ची अदरक चबाएं।

2. पुदीना

इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम (आईबीएस) और गैस: पुदीना पाचन तंत्र पर शांत प्रभाव डालता है। पुदीने की चाय या तेल IBS के लक्षणों को कम करने और गैस और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

3. कैमोमाइल

पेट में ऐंठन और पेट की खराबी: कैमोमाइल चाय में सूजनरोधी गुण होते हैं जो पेट की ऐंठन को शांत कर सकते हैं और पेट की खराबी को शांत कर सकते हैं।

4. एप्पल साइडर सिरका (ACV)

एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न: हालांकि अम्लीय, एसीवी पेट में एसिड के स्तर को संतुलित कर सकता है। सीने की जलन और एसिड रिफ्लक्स से राहत पाने के लिए एक चम्मच पानी में मिलाएं और पियें।

5. केले

दस्त और पेट की ख़राबी: केले पेट के लिए आसान होते हैं और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बहाल करने में मदद करते हैं। वे दस्त को कम कर सकते हैं और पेट की ख़राबी को शांत कर सकते हैं।

6. दही

पाचन स्वास्थ्य: सक्रिय संस्कृतियों वाला दही आंत में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है, पाचन में सहायता करता है और संभावित रूप से लैक्टोज असहिष्णुता के लक्षणों को कम करता है।

7. सौंफ़ के बीज

सूजन और पेट फूलना: भोजन के बाद सौंफ़ के बीज चबाने से सूजन को कम करने और इसके वायुनाशक गुणों के कारण गैस से राहत पाने में मदद मिल सकती है।

8. गर्म पानी और नींबू

कब्ज: सुबह गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से पाचन क्रिया तेज होती है और कब्ज से राहत मिलती है।

9. ब्रैट आहार पाचन संबंधी समस्याओं से उबरना

BRAT आहार (केले, चावल, सेब की चटनी, टोस्ट) एक हल्का आहार है जो पेट के फ्लू या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से उबरने में मदद कर सकता है।

10. एलोवेरा जूस

सूजन और अल्सर एलोवेरा का रस पेट की परत में सूजन को शांत कर सकता है और अल्सर को ठीक करने में सहायता कर सकता है।

11. जलयोजन और आराम

सामान्य पेट स्वास्थ्य: पर्याप्त जलयोजन और आराम सुनिश्चित करना समग्र पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है और पेट की विभिन्न समस्याओं को रोकने में सहायता करता है।

12. हर्बल चाय (सौंफ़, कैमोमाइल, पुदीना)

सामान्य पाचन सहायता: सौंफ़, कैमोमाइल, या पुदीना जैसी हर्बल चाय को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar