गले की खराश मिटाएं, अपनाएं ये 8 उपाय

गले की खराश मिटाएं, अपनाएं ये 8 उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गले की खराश मिटाएं, अपनाएं ये 8 उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

गले में खराश असुविधाजनक और विघटनकारी दोनों हो सकती है, जिससे दैनिक गतिविधियों को करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। जबकि ओवर-द-काउंटर दवाएं आसानी से उपलब्ध हैं, प्राकृतिक उपचार अक्सर दुष्प्रभावों के बिना राहत प्रदान कर सकते हैं। आपके गले की खराश को कम करने और आपको स्वस्थता की राह पर वापस लाने में मदद करने के लिए यहां कुछ सरल लेकिन प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं।

गले की खराश मिटाएं, अपनाएं ये 8 उपाय (Get rid of sore throat, adopt these 8 remedies in hindi)

youtube-cover

हाइड्रेटेड रहना: गले की खराश से राहत के लिए पर्याप्त जलयोजन महत्वपूर्ण है। पूरे दिन खूब सारा पानी, हर्बल चाय और गर्म शोरबा पियें। जलयोजन आपके गले में जलन को शांत करने में मदद करता है और आपके श्लेष्म झिल्ली को नम रखता है।

नमक के पानी से गरारे करें: गले की खराश के लिए खारे पानी का गरारा एक समय-परीक्षणित उपाय है। गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर दिन में कई बार गरारे करें। यह सूजन को कम करने और बलगम को ढीला करने में मदद करता है।

शहद और नींबू: गर्म पानी, शहद और ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाकर एक सुखदायक मिश्रण बनाएं। शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जबकि नींबू विटामिन सी प्रदान करता है और बलगम को तोड़ने में मदद करता है।

भाप साँस लेना: भाप लेने से गले की जलन और जलन को शांत करके तुरंत राहत मिल सकती है। गर्म पानी के कटोरे के ऊपर झुकें, अपने सिर को तौलिये से ढकें और लगभग 10-15 मिनट तक भाप लें।

गले के लोजेंज: गले की लोजेंज या हार्ड कैंडी चूसने से आपके गले को नम रखने और असुविधा को कम करने में मदद मिल सकती है। मेन्थॉल या सुखदायक सामग्री वाले पदार्थों का चयन करें।

अपने पर्यावरण को नम करें: शुष्क हवा गले की खराश को बढ़ा सकती है। अपने गले को सूखने से बचाने के लिए, विशेष रूप से रात के दौरान, अपने घर में हवा में नमी जोड़ने के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें।

अपनी आवाज़ को आराम दें: अत्यधिक बात करने, फुसफुसाने या चिल्लाने से बचकर अपने स्वर तंत्र को आराम दें। अपनी आवाज़ को आराम देने से आपका गला अधिक तेज़ी से ठीक हो जाता है।

अदरक और हल्दी वाली हर्बल चाय: अदरक और हल्दी में सूजन-रोधी गुण होते हैं। गर्म पानी में ताजी अदरक या हल्दी डालकर, स्वाद और अतिरिक्त लाभ के लिए शहद मिलाकर एक गर्म कप हर्बल चाय का आनंद लें।

इन उपायों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपके गले की खराश को प्राकृतिक रूप से कम करने में मदद मिल सकती है। हालाँकि, यदि लक्षण बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो उचित मार्गदर्शन के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar