गर्मी से निजात पाने के लिए करें इन 10  उपायों का नियमित रूप से पालन

गर्मी से निजात पाने के लिए करें इन 10 उपायों का नियमित रूप से पालन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गर्मी से निजात पाने के लिए करें इन 10 उपायों का नियमित रूप से पालन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

प्रभावी ढंग से गर्मी से छुटकारा पाने के लिए, उपायों के एक सेट का लगातार पालन करना आवश्यक है। यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं जिनका आप नियमित रूप से पालन कर सकते हैं ताकि गर्मी से संबंधित असुविधा को कम करने और एक ठंडा वातावरण बनाए रखने में मदद मिल सके:-

गर्मी से निजात पाने के लिए करें इन 10 उपायों का नियमित रूप से पालन (Get Rid Of Summer's Heat By These 10 Remedies In Hindi)

हाइड्रेटेड रहना

हाइड्रेटेड रहने और अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं। कैफीन या अल्कोहल के अत्यधिक सेवन से बचें, क्योंकि वे निर्जलीकरण में योगदान कर सकते हैं।

पंखे और वेंटिलेशन का प्रयोग करें

अपने आस-पास हवा को प्रसारित करने के लिए पंखे, छत के पंखे या पोर्टेबल पंखे का उपयोग करें। क्रॉस वेंटिलेशन बनाने के लिए खिड़कियां और दरवाजे खोलें, ताजी हवा को प्रवेश करने और गर्म हवा से बचने की अनुमति दें।

धूप को रोकें

दिन के सबसे गर्म भागों के दौरान, अपने घर में प्रवेश करने वाली धूप की मात्रा को कम करने के लिए पर्दे, अंधा बंद करें या चिंतनशील खिड़की के आवरण का उपयोग करें। यह घर के अंदर गर्मी के निर्माण को रोकने में मदद करता है।

छाया बनाएँ

यदि संभव हो, तो छाया प्रदान करने के लिए अपने घर के चारों ओर रणनीतिक रूप से शामियाना, छाता स्थापित करें, या पेड़ और झाड़ियाँ लगाएं और अपने रहने की जगहों तक पहुँचने वाली सीधी धूप की मात्रा को कम करें।

गर्मी पैदा करने वाली गतिविधियों को सीमित करें

दिन के सबसे गर्म समय के दौरान गर्मी उत्पन्न करने वाले उपकरणों, जैसे ओवन, स्टोव और कपड़े सुखाने वाले उपकरणों का उपयोग करने से बचें। कूलर के विकल्प चुनें जैसे कि बाहर ग्रिलिंग करना या अपने कपड़े धोने को हवा में सुखाना।

अपने कपड़ों का अनुकूलन करें

सूती या लिनन जैसे ढीले, सांस लेने वाले कपड़े पहनें, जो हवा के संचलन की अनुमति देते हैं और पसीने को अवशोषित करने में मदद करते हैं। गहरे रंग के कपड़ों से बचें क्योंकि वे गर्मी को अवशोषित करते हैं।

कूल शावर और स्नान

अपने शरीर के तापमान को कम करने और गर्मी से अस्थायी राहत प्रदान करने के लिए ठंडी फुहारें या स्नान करें। आप अपने माथे, गर्दन और कलाई पर कोल्ड कंप्रेस या गीले तौलिये का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ठंडे इलाकों में रहें

दिन के सबसे गर्म हिस्सों के दौरान ठंडी जगहों की तलाश करें, जैसे वातानुकूलित मॉल, पुस्तकालय या सामुदायिक केंद्र। यदि आपके पास एयर कंडीशनिंग तक पहुंच नहीं है, तो बेसमेंट या अपने घर के निचले स्तरों में समय बिताने पर विचार करें, जहां यह ठंडा हो।

बाहरी गतिविधियों के प्रति सचेत रहें

यदि आपको गर्म मौसम में बाहर होना ही है, तो अपनी गतिविधियों को दिन के ठंडे समय, जैसे कि सुबह या शाम के समय निर्धारित करें। अपने आप को सूरज की किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन, एक टोपी और धूप का चश्मा पहनें।

कूलिंग एड्स का प्रयोग करें

जब आप उच्च तापमान के संपर्क में हों तो अपने शरीर के तापमान को कम करने में मदद करने के लिए आइस पैक, कूलिंग टॉवल, या मिस्टिंग फैन जैसे कूलिंग एड्स का उपयोग करें।

याद रखें, अपने शरीर पर ध्यान देना और गर्मी से संबंधित बीमारियों के लक्षणों से अवगत होना महत्वपूर्ण है। यदि आप चक्कर आना, मतली, तेज़ दिल की धड़कन या भ्रम का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now