दांतों के कीड़ें, दर्द और सड़न से छुटकारा दिलाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

दांतों के कीड़ें, दर्द और सड़न से छुटकारा दिलाएं ये 6 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दांतों के कीड़ें, दर्द और सड़न से छुटकारा दिलाएं ये 6 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। हालांकि, हमारे सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद दांतों की सड़न, दर्द और यहां तक कि दांतों में कीड़े लगने का डर भी पैदा हो सकता है। दांतों की नियमित देखभाल के अलावा, कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार हैं जो राहत प्रदान कर सकते हैं और मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये उपचार दंत स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं लेकिन पेशेवर दंत चिकित्सा उपचार के विकल्प नहीं हैं। दांतों के कीड़े, दर्द और सड़न के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार के बारे में यहां कुछ बिंदु दिए गए हैं:-

दांतों के कीड़ें, दर्द और सड़न से छुटकारा दिलाएं ये 6 घरेलू नुस्खे (Get Rid Of Teeth Worms, Pain And Decay With These 6 Home Remedies In Hindi)

उचित मौखिक स्वच्छता

अच्छे दंत स्वास्थ्य की नींव अपने दांतों को दिन में दो बार फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से ब्रश करना, रोजाना फ्लॉस करना और माउथवॉश का उपयोग करना है। यह दिनचर्या पट्टिका के निर्माण को रोकने में मदद करती है, दाँत क्षय के जोखिम को कम करती है और स्वस्थ मसूड़ों को बनाए रखती है।

खारे पानी से कुल्ला

दांतों के दर्द को कम करने और सूजन को कम करने के लिए अपने मुंह को गर्म नमक के पानी से धोना एक प्रभावी घरेलू उपाय है। यह बैक्टीरिया को मारने, सूजन को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद करता है।

लौंग का तेल

लौंग के तेल में प्राकृतिक एनाल्जेसिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। लौंग के तेल की थोड़ी मात्रा को प्रभावित जगह पर लगाने से दांत दर्द से अस्थायी राहत मिल सकती है। हालांकि, अगर दर्द बना रहता है तो दंत चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

ऑयल पुलिंग

ऑयल पुलिंग एक प्राचीन आयुर्वेदिक अभ्यास है जिसमें लगभग 15-20 मिनट के लिए अपने मुंह में तेल (जैसे नारियल का तेल) डालना शामिल है। ऐसा माना जाता है कि यह प्रक्रिया विषाक्त पदार्थों और जीवाणुओं को दूर करती है, जिससे मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। हालांकि, इसे दंत समस्याओं के लिए एकमात्र उपचार नहीं माना जाना चाहिए।

हर्बल उपचार

नीम, लोहबान, और मुलेठी जैसी कुछ जड़ी-बूटियों में रोगाणुरोधी और सूजन-रोधी गुण होते हैं जो मौखिक स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं। हर्बल माउथवॉश या हर्बल चाय से कुल्ला करने से मुंह में बैक्टीरिया और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

संतुलित आहार

विटामिन और खनिजों से भरपूर पौष्टिक आहार स्वस्थ दांतों और मसूड़ों को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अत्यधिक चीनी से बचने और कैल्शियम, विटामिन सी, और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से दांतों की सड़न को रोकने और समग्र दंत स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद मिल सकती है।

जबकि प्राकृतिक घरेलू उपचार अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं और दंत स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं, वे पेशेवर दंत चिकित्सा देखभाल का विकल्प नहीं हैं। दांतों में कीड़े, दर्द और क्षय को रोकने और उनका इलाज करने के लिए नियमित दंत जांच और सफाई आवश्यक है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now