ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाए मुल्तानी मिट्टी और नींबू से बना फेस पैक

ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाए मुल्तानी मिट्टी और नींबू से बना फेस पैक (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाए मुल्तानी मिट्टी और नींबू से बना फेस पैक (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti), जिसे मुल्तानी मिट्टी के नाम से भी जाना जाता है, एक प्राकृतिक मिट्टी है जिसका उपयोग सदियों से त्वचा की देखभाल के उपचार में किया जाता रहा है। इसमें उत्कृष्ट तेल-अवशोषित गुण होते हैं, जो इसे त्वचा पर अतिरिक्त सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने के लिए आदर्श बनाते हैं। दूसरी ओर, नींबू (Lemon) एक सिट्रस फल है जो विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसमें प्राकृतिक कसैले गुण होते हैं जो तेल उत्पादन को नियंत्रित करने और छिद्रों को बंद करने में मदद करते हैं। नींबू में त्वचा को हल्का करने वाले गुण भी होते हैं जो मुंहासों के निशान और काले धब्बों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

इसलिए, जब आप मुल्तानी मिट्टी और नींबू की शक्ति को एक फेस पैक में मिलाते हैं, तो आपको तैलीय त्वचा और इससे संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए एक शक्तिशाली समाधान मिलता है।

ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाए मुल्तानी मिट्टी और नींबू से बना फेस पैक (Get rid of oily skin face pack made of Multani Mitti and Lemon in hindi)

youtube-cover

मुल्तानी मिट्टी और नींबू का फेस पैक कैसे बनाएं

इंग्रेडिएंट्स:-

मुल्तानी मिट्टी के 2 बड़े चम्मच

1 बड़ा चम्मच ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस

1 चम्मच गुलाब जल (वैकल्पिक)

एक चुटकी हल्दी पाउडर (वैकल्पिक)

निर्देश:-

1. एक साफ कटोरी में 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें।

2. कटोरे में 1 बड़ा चम्मच ताजा नींबू का रस निचोड़ें।

3. आप चाहें तो अधिक लाभ के लिए इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिला सकते हैं। गुलाब जल में सुखदायक और टोनिंग गुण होते हैं जो चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

4. अतिरिक्त बूस्ट के लिए, आप एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला सकते हैं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुंहासों और दाग-धब्बों से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

5. एक स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं। आवश्यकतानुसार अधिक मुल्तानी मिट्टी या नींबू का रस मिलाकर गाढ़ापन ठीक करें।

फेस पैक कैसे लगाएं

1. अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें और एक साफ तौलिये से थपथपा कर सुखा लें।

2. एक साफ ब्रश या अपनी उंगलियों का उपयोग करके, फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं, आंख और होंठ के क्षेत्र से बचें।

3. फेस पैक को 15-20 मिनट के लिए या पूरी तरह सूखने तक लगा रहने दें।

4. एक बार जब फेस पैक सूख जाए, तो अपने चेहरे को पानी से गीला कर लें और अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में मालिश करें।

5. फेस पैक को गुनगुने पानी से धो लें और अपने चेहरे को थपथपा कर सुखा लें।

6. अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और पोषित रखने के लिए एक हल्का मॉइस्चराइज़र लगाएं।

7. सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अतिरिक्त तेल उत्पादन को नियंत्रित करने और स्वस्थ, चमकदार रंग बनाए रखने के लिए इस फेस पैक का उपयोग सप्ताह में दो बार करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now