इन केमिकल-फ्री घरेलू नुस्खों से चेहरे के अनचाहे बालों से पाएं छुटकारा!

Get rid of unwanted facial hair with these chemical-free home remedies!
इन केमिकल-फ्री घरेलू नुस्खों से चेहरे के अनचाहे बालों से पाएं छुटकारा!

चेहरे के बाल कुछ लोगों को शर्मिंदगी महसूस करवाते हैं जिसके चलते वे इस तलाश में रहते हैं की कुछ घरेलू और रासायनिक-मुक्त विकल्प उन्हें मिल जाएं. वैसे तो चेहरे के बालों को हटाने के लिए विभिन्न रासायनिक-आधारित उत्पाद और सैलून उपचार उपलब्ध हैं, कुछ लोग प्राकृतिक और रासायनिक-मुक्त विकल्प चुनना पसंद करते हैं।

आज हम कई प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में जानेंगे जो कठोर रसायनों के उपयोग के बिना चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं, निम्नलिखित बिन्दुओं पर ध्यान दें:-

हल्दी और दूध का पेस्ट:

हल्दी कई स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभों के साथ एक प्रसिद्ध प्राकृतिक घटक है। जब दूध के साथ मिलाया जाता है, तो यह बालों के विकास को रोकने और चेहरे के बालों की दृश्यता को कम करने में मदद कर सकता है। एक पेस्ट बनाने के लिए, एक चम्मच हल्दी पाउडर को पर्याप्त मात्रा में दूध के साथ मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें। पेस्ट को अनचाहे बालों वाले क्षेत्रों पर लगाएं और सूखने दें। बालों के विकास की विपरीत दिशा में सूखे पेस्ट को धीरे से साफ़ करें और गर्म पानी से धो लें। ध्यान देने योग्य परिणामों के लिए इस उपाय को सप्ताह में दो से तीन बार दोहराएं।

youtube-cover

बेसन और दही का मास्क:

बेसन जब दही के साथ मिलाया जाता है, तो यह एक प्राकृतिक मास्क बनाता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने और बालों के रोम को कमजोर करने में मदद कर सकता है। एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त दही के साथ बेसन के दो बड़े चम्मच मिलाएं। अनचाहे बालों वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपने चेहरे पर मास्क लगाएं। इसे लगभग 20 मिनट तक सूखने दें, और फिर धीरे से मास्क को रगड़ें। अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें और इष्टतम परिणामों के लिए इस उपाय को सप्ताह में दो बार दोहराएं।

पपीता और हल्दी का मास्क:

पपीता और हल्दी का मास्क!
पपीता और हल्दी का मास्क!

पपीते में पपैन नामक एक एंजाइम होता है, जो बालों के रोम को तोड़ने और बालों के विकास को रोकने में मदद करता है। हल्दी के बालों को कम करने वाले गुणों के साथ मिलकर, यह एक प्रभावी फेशियल मास्क बनाता है। आधे पके पपीते को मैश करके इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। गुनगुने पानी से मास्क को धो लें, सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मालिश करें। इस मास्क को नियमित रूप से लगाने से चेहरे के अनचाहे बालों की वृद्धि धीरे-धीरे कम हो सकती है।

अंडे का सफेद मास्क:

अंडे की सफेदी का उपयोग उनके त्वचा में कसाव और बालों को हटाने के गुणों के कारण विभिन्न सौंदर्य उपचारों के लिए किया जाता है। अंडे की सफेदी का मास्क बनाने के लिए अंडे की जर्दी से सफेद भाग को अलग करें और इसे झागदार होने तक फेंटें। अंडे की सफेदी की एक पतली परत अपने चेहरे पर लगाएं और इसे पूरी तरह सूखने दें। एक बार सूख जाने पर, धीरे से ऊपर की ओर गति में मास्क को छील लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now