Create

दांतों का पीलापन छुड़ाकर सफेद करेंगी ये चीजें : Get Rid Yellow Teeth 

दांतों का पीलापन छुड़ाकर सफेद करेंगी ये चीजें (फोटो - sportskeeda hindi)
दांतों का पीलापन छुड़ाकर सफेद करेंगी ये चीजें (फोटो - sportskeeda hindi)

हर किसी को अपनी ओरल हाइजीन का ध्यान रखना सबसे जरूरी होता है। ध्यान नहीं रखने की वजह से बहुत से लोगों को दांतों की विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसी ही एक गंभीर समस्या दांतों (teeth) का पीलापन है। दांतों का पीला होना किसी के लिए भी शर्मिंदगी का कारण बन सकता है। दरअसल चबाने और खाने-पीने के एसिड के संपर्क में आने से दांतों की तामचीनी दूर हो जाती है। तामचीनी उम्र के साथ पतली हो जाती है, जिससे दांत पीले होने लगते हैं। जानते हैं दांतों का पीलापन छुड़ाकर सफेद करेंगी ये चीजें।

दांतों का पीलापन छुड़ाकर सफेद करेंगी ये चीजें : Get Rid Yellow Teeth In Hindi

कोको पाउडर - सबसे पहले कोको पाउडर (coco powder) को नारियल के तेल (coconut oil) या पानी के साथ मिलाएं। इसका एक पेस्ट बना लें। इस मिश्रण से अपने दांतों को हमेशा की तरह ब्रश करें।

पुदीने के पत्ते और नारियल का तेल - पुदीने के पत्तों को पीसकर नारियल के तेल (coconut oil) में मिला लें। फिर इसे अच्छी तरह मिलाएं और इस मिश्रण को टूथब्रश से अपने दांतों पर लगाएं। पुदीने का अधिक प्रयोग न करें, 3-5 पत्ते पर्याप्त हैं।

नीम के पत्ते - सबसे पहले नीम (neem leaves) के पत्तों को पानी के बर्तन में उबालने के लिए रख दें। इसके बाद इसे छान लें ताकि तरल साफ हो जाए। इसे ठंडा होने दें और इस घोल से गरारे करें।

एप्सम साल्ट - नमक और पानी को बराबर भागों में मिला लें। इस मिश्रण को टूथब्रश से अपने दांतों पर लगाएं। आप इससे गरारे भी कर सकते हैं।

अदरक और नमक - दातों पर चमक लाने के लिए अदरक के एक छोटे टुकड़े को पीस लें। इसमें 1/4 छोटा चम्मच नमक और नींबू का एक टुकड़ा काटें, मिश्रण में रस निचोड़ें और फिर से अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे टूथब्रश से दांतों पर लगाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment