यदि पाना चाहते हैं चमकते सफेद दांत, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

यदि पाना चाहते हैं चमकते सफेद दांत, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
यदि पाना चाहते हैं चमकते सफेद दांत, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

यदि आप चमकदार सफेद दांत चाहते हैं, तो ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जिन्हें आप चमकदार मुस्कान पाने के लिए आजमा सकते हैं। ये उपाय दाग हटाने और दंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। विचार करने के लिए यहां 7 प्रभावी तरीके दिए गए हैं:-

youtube-cover

यदि पाना चाहते हैं चमकते सफेद दांत, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे (Get Shining Teeth With These 7 Remedies At Home In Hindi)

बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड: बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे टूथब्रश या अपनी उंगली का उपयोग करके अपने दांतों पर लगाएं। अच्छी तरह से धोने से पहले इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें। बेकिंग सोडा हल्के अपघर्षक के रूप में कार्य करता है, जबकि हाइड्रोजन पेरोक्साइड प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है।

कोकोनट ऑयल पुलिंग: एक बड़ा चम्मच नारियल तेल अपने मुंह में 10-15 मिनट तक घुमाएं, फिर इसे थूक दें। यह प्राचीन प्रथा बैक्टीरिया और प्लाक को खत्म करने में मदद करती है, जिससे दांत सफेद होते हैं और मौखिक स्वच्छता में सुधार होता है।

नींबू या संतरे के छिलके: नींबू या संतरे के छिलके के अंदरूनी हिस्से को अपने दांतों पर कुछ मिनट तक धीरे-धीरे रगड़ें। इन फलों में मौजूद प्राकृतिक एसिड दाग-धब्बों को हटाने में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, सावधान रहें कि इस विधि का अधिक उपयोग न करें क्योंकि एसिड दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है।

एप्पल साइडर विनेगर: एप्पल साइडर विनेगर को पानी में घोलें और इसे माउथवॉश के रूप में उपयोग करें। यह उपाय बैक्टीरिया को मारने और दाग हटाने में मदद करता है, लेकिन इसकी अम्लीय प्रकृति के कारण इसका उपयोग कम से कम किया जाना चाहिए।

ब्रश करना और फ्लॉसिंग करना: सफेद दांतों के लिए उचित मौखिक स्वच्छता दिनचर्या बनाए रखना महत्वपूर्ण है। प्लाक को हटाने और दाग-धब्बों को रोकने के लिए दिन में कम से कम दो बार फ्लोराइड टूथपेस्ट और फ्लॉस से ब्रश करें।

स्ट्रॉबेरी और बेकिंग सोडा: एक पकी हुई स्ट्रॉबेरी को मैश करें और उसमें बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे 5 मिनट के लिए अपने दांतों पर लगाएं, फिर अच्छी तरह से धो लें। स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड होता है, जो दाग हटाने में मदद करता है।

तिल या सूरजमुखी तेल से ऑयल पुलिंग: नारियल तेल खींचने के समान, तिल या सूरजमुखी तेल को अपने मुंह में 10-15 मिनट के लिए घुमाएं और इसे बाहर थूक दें। यह विधि बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करती है और मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है।

याद रखें, ये उपचार पेशेवर दंत चिकित्सा देखभाल के विकल्प नहीं हैं। यदि आपको गंभीर मलिनकिरण या दांतों की समस्या है, तो उचित उपचार के लिए दंत चिकित्सक से परामर्श लें। इसके अतिरिक्त, संयम बरतना और अम्लीय अवयवों का अत्यधिक उपयोग न करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now