Create

घमोरियां मिटाने के 5 असरदार नुस्खे : Heat Rashes Home Remedy

घमोरियां मिटाने के 5 असरदार नुस्खे : Heat Rashes Home Remedy
घमोरियां मिटाने के 5 असरदार नुस्खे : Heat Rashes Home Remedy

आपने तेज गर्मी में रहने के बाद या लंबे समय तक अत्यधिक पसीने का अनुभव करने के बाद अपनी त्वचा पर खुजलीदार घमोरियां का अनुभव किया होगा। इस तरह के त्वचा लाल चकत्ते के विकास को कांटेदार गर्मी कहा जाता है, जिसे हीट रैश (Heat rash) भी कहा जाता है। कांटेदार गर्मी मृत त्वचा कोशिकाओं और बैक्टीरिया के साथ छिद्रों के बंद (clogged pores) होने के कारण होती है, जिससे पसीने को शरीर की सतह पर जाने और वाष्पित होने से रोका जा सकता है।

हालांकि कांटेदार गर्मी एक हल्की समस्या है जिसके लिए शायद ही कभी चिकित्सा की आवश्यकता होती है, समस्या को बढ़ने और शरीर के अन्य भागों में फैलने से रोकने के लिए अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल करना महत्वपूर्ण है। इस लेख में आप चुभती, जलती, खुजलीदार घमोरियों के देसी नुस्खों के बारे में जान पाएंगे।

घमोरियां मिटाने के 5 असरदार नुस्खे : Heat Rashes Home Remedy In Hindi

1. कोल्ड प्रेस लगाएं (Cold Press)

ठंडे पानी में एक साफ कपडे को डुबोएं और अतिरिक्त पानी निकाल दें। आप एक आइस पैक को तौलिये में लपेट भी सकते हैं। ठंडे तौलिये या आइस पैक को प्रभावित जगह पर लगाएं। अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए हर 5-10 मिनट में कुछ मिनटों के लिए आइस पैक को हटा दें।

2. एलोवेरा जेल का प्रयोग करें (Aloe Vera)

एलोवेरा जेल में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो कांटेदार गर्मी के इलाज में अत्यधिक उपयोगी हो सकते हैं। कैसे इस्तेमाल करें: प्रभावित क्षेत्र पर ताजा या औषधीय एलोवेरा जेल लगाएं। 15-20 मिनट बाद इसे धो लें या रात भर के लिए छोड़ दें।

3. ओटमील (Oatmeal)

ओटमील एक प्राकृतिक माइल्ड एक्सफोलिएटर है जो त्वचा के छिद्रों को बंद कर सकता है और इसलिए कांटेदार गर्मी को प्रबंधित करने और रोकने में मदद करता है। गुनगुने नहाने के पानी में ओटमील डालें और इसे लगभग 20 मिनट तक मिलाने दें। गर्म पानी का प्रयोग करने से बचें क्योंकि इससे रैशेज बढ़ सकते हैं। अपने शरीर को ओटमील के नहाने के पानी में 10-15 मिनट के लिए भिगो दें। ठंडा स्नान करना।

4. चंदन का लेप लगाएं (Apply sandalwood paste)

चंदन त्वचा पर सुखदायक और शीतलन एजेंट के रूप में कार्य करता है, इसलिए कांटेदार गर्मी और इसके लक्षणों में सुधार करने में मदद करता है। चंदन के पेस्ट को गुलाब जल में मिला लें। पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। पेस्ट को सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

5. नीम के पत्तों का प्रयोग करें (Use neem leaves)

नीम एक अत्यधिक एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है जिसका उपयोग गर्मी के दाने सहित कई त्वचा की स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। नीम के पाउडर और पानी को मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। कुछ मिनट लगाने के बाद इसे धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment