Insomnia से राहत दिलाएगा घी, जानिये उपयोग का तरीका 

Insomnia से राहत दिलाएगा घी, जानिये उपयोग का तरीका
Insomnia से राहत दिलाएगा घी, जानिये उपयोग का तरीका

Insomnia यानी नींद न आने की परेशानी। जिससे आजकल ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे स्ट्रेस Stress, दिनचर्या routine , डिप्रेशन Depression और भी बहुत से कारण हो सकते हैं। इनसोमनिया में लोगों को नींद नहीं आती जिस कारण हेल्थ health संबंधी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। इसके उपचार के लिए आप के घर पर ही एक ऐसी चीज उपलब्ध है, जो आसानी से सभी के घरों में मिल सकती है और वो चीज है घी।

जी हां घी, ,ये हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। घी हमारे खाने को पचाने digestion का काम करता है। घी के आयुर्वेद में भी बहुत महत्व है। इसके अलावा घी के उपयोग से नींद न आने की समस्या को भी ठीक किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं आगे लेख में घी को किस तरह से अच्छी नींद के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

Insomnia से राहत दिलाएगा घी, जानिये उपयोग का तरीका Ghee will cure insomnia, know how to use in hindi

घी को हथेली में लें, और दोनों पैरों के तलवों पर घी को अच्छे से लगाए। इसको हर दिन आप करें और देखिए आपकी नींद न आने की समस्या कैसे खत्म हो जाएगी।

पैरों के तलवों पर घी लगाएं और कांसे की कटोरी को उल्टा करके पैरों के तलवों पर घिसे, ऐसा करने से अच्छी नींद आती है।

घी को हल्का गर्म करके सिर पर, रोजाना रात में सोने के पहले लगाएं। इसमें आप थोड़ा सा कपूर भी डाल सकते हैं। इससे दिमाग ठंडा रहेगा और नींद अच्छी आएगी।

घी को गर्म करके, आंखों पर मालिश करने से नींद अच्छी आती है। इसका इस्तेमाल आप रोजाना कर सके हैं। (Hot ghee massage)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now