Create

घुटनों के दर्द के लिए 5 एक्सरसाइज

घुटनों के दर्द के लिए 5 एक्सरसाइज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
घुटनों के दर्द के लिए 5 एक्सरसाइज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

क्या आप घुटने के दर्द से परेशान हैं? क्या आपके लिए चलना और अपनी पसंदीदा गतिविधियों को करना चुनौतीपूर्ण है? यदि हां, तो आपको बता दें कि दिन-प्रतिदिन की साधारण गतिविधियां भी आपके घुटने के दर्द का कारण बन सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप कम गतिशीलता और आपके घुटने में अस्थिरता की भावना पैदा हो सकती है। आप कुछ व्यायाम का सहारा लेकर घुटनो के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। इस लेख में घुटनो के दर्द के लिए 5 एक्सरसाइज बताई गयी हैं, इनको रोज़ाना करके आप दर्द से आराम पा सकते हैं।

घुटनों के दर्द के लिए 5 एक्सरसाइज - Ghutno Ke Dard Ke Liye Exercise In Hindi

1. प्लैंक (Plank)

अपने आप को जमीन पर पुश उप पोजीशन में लेके आएं जैसे कि आप पुश-अप करने जा रहे हों। आप अपने हाथों के बजाय अपने अग्र-भुजाओं (forearms) पर आराम करने के लिए चाल को संशोधित कर सकते हैं या अपने पूरे शरीर को विस्तारित करने और अपने पैर की उंगलियों द्वारा अपने निचले शरीर को सहारा देने के बजाय अपने घुटनों से प्लैंक कर सकते हैं। इसे 20 सेकंड रोकें फिर दोहराएं।

2. क्वाड सेट (Quad set)

बिस्तर पर पीठ के बल लेट जाएं और पैर सीधे रखें। घुटने के पिछले हिस्से को पीछे की ओर धकेलें। इसके लिए आप घुटने के पीछे एक छोटा तौलिया रख सकते हैं और अपनी मांसपेशियों को कसने के लिए इसके खिलाफ धक्का दे सकते हैं। इसे 5 सेकंड रोक के रखें फिर दूसरे पैर पर दोहराएं।

3. स्क्वाट (Squat)

सपोर्ट के लिए किचन काउंटर या कुर्सी के पीछे खड़े हो जाएं। अपने पैरों को कंधे-चौड़ाई (shoulder-width) से अलग करके, अपने शरीर के वजन को अपनी एड़ी पर रखते हुए, एक आरामदायक दूरी पर बैठ जाएं। केवल अपने पैरों का प्रयोग करें, अपने आप को ऊपर और नीचे खींचने के लिए बाजुओं का उपयोग ना करें।

4. लेग कर्ल (Leg curl)

एक कुर्सी का सहारा लेकर खड़े हो जाएं। अपने घुटने को मोड़ें और अपनी एड़ी को अपने नितंब की ओर ले आएं लेकिन कूल्हे पर झुकने से बचें। 3 सेकंड के लिए रुकें और धीरे-धीरे एड़ी को फर्श पर लाएं फिर इसे दूसरे पैर पर दोहराएं।

5. क्लैम शैल (Clam Shell Exercise)

अपने पैरों को एक साथ रखते हुए, अपने कूल्हे और घुटनों को लगभग 90° पर मोड़कर उलटी तरफ लेटें। अपने एक पैर के घुटने को अपने दूसरे पैर के घुटने से जितना हो सके ऊपर उठाएं। इस व्यायाम को धीमे और नियंत्रित तरीके से करें और 10-15 बार दोहराएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment