गीले बालों में तेल लगाने के फायदे- Gile Balo Me Tel Lagane Ke Fayde

गीले बालों में तेल लगाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
गीले बालों में तेल लगाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

बालों में तेल (Hair Oil) लगाना काफी फायदेमंद माना जाता है। बालों में तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है। लेकिन अगर आप गीले बालों में तेल लगाते हैं, तो यह और भी ज्यादा लाभदायक साबित होता है। गीले बालों मे तेल लगाने के लिए आप किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन जैतून, सरसों और नारियल का तेल बालों के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। जानिए गीले बालों में तेल लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

गीले बालों में तेल लगाने का तरीका

गीले बालों में तेल लगाने के लिए पहले बाल को धो लेना चाहिए। बाल धोने के बाद बाल को तौलिए में लपेट लेना चाहिए। जब बाल थोड़ा सूख जाए, तब बालों में हल्के हाथों से तेल लगाना चाहिए। क्योंकि जब बाल अधिक गीले हो, तो तेल लगाने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है।

गीले बालों में तेल लगाने के फायदे (Gile Balo Me Tel Lagane Ke Fayde In Hindi)

बाल झड़ना कम हो जाते हैं

गीले बालों में तेल लगाने से बाल झड़ना (Hair Fall) कम हो जाते हैं। आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। लेकिन अगर कोई गीले बालों में ही तेल लगा लेता है, तो इससे बाल झड़ना कम हो जाते हैं।

बाल उलझते नहीं है

गीले बालों में तेल लगाने से बाल उलझते नहीं हैं। अक्सर कर बालों को सुलाझने में बाल ज्यादा टूटने लगते हैं। लेकिन अगर आप गीले बालों में ही तेल लगा लेते हैं, तो इससे बाल उलझते नहीं हैं।

बाल घने और काले होते हैं

गीले बालों में तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है। जिससे बाल घने और काले होते हैं। अगर कोई गीले बालों में सरसों या नारियल का तेल लगाता है, तो इससे बाल जल्द घने और काले होते हैं।

बाल होते हैं मुलायम

जिन लोगों के बाल जल्दी रूखे (Dry) हो जाते हैं, उनको गीले बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए। क्योंकि गीले बालों में तेल लगाने से बाल मुलायम होते हैं। साथ ही बालों में नमी बनी रहती है।

डैंड्रफ की शिकायत होती है दूर

बालों में डैंड्रफ (Dandruff) होने पर भी गीले बालों में तेल लगाना फायदेमंद माना जाता है। अगर किसी को बालों में रूसी यानि डैंड्रफ की शिकायत हो, तो उसे गीले बालों में तेल लगाना चाहिए। इससे डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava