अदरक लहसुन से जुड़े ये 8 स्वास्थ्य लाभ सभी के लिए जानना है ज़रूरी

अदरक लहसुन से जुड़े ये 8 स्वास्थ्य लाभ सभी के लिए जानना है ज़रूरी (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अदरक लहसुन से जुड़े ये 8 स्वास्थ्य लाभ सभी के लिए जानना है ज़रूरी (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अदरक (Ginger) और लहसुन (Garlic) दुनिया भर में खाना पकाने में और अच्छे कारण के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली दो सामग्रियां हैं। अदरक और लहसुन दोनों ही कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं जो उन्हें किसी भी आहार के लिए एक उत्कृष्ट जोड़ बनाते हैं। इस लेख में, हम अदरक और लहसुन के कुछ प्रमुख लाभों का पता लगाएंगे और क्यों हर किसी को अपने दैनिक भोजन में इन सुपरफूड्स को शामिल करने पर विचार करना चाहिए।

youtube-cover

अदरक लहसुन से जुड़े ये 8 स्वास्थ्य लाभ सभी के लिए जानना है ज़रूरी (Ginger Garlic Benefits That Everyone Should Know In Hindi)

1. बेहतर पाचन (Improved digestion)

अदरक और लहसुन दोनों को पाचन में सहायता और सूजन और गैस को कम करने के लिए दिखाया गया है। अदरक में प्राकृतिक रूप से जलनरोधी गुण होते हैं और इसका उपयोग अपच और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। लहसुन में प्रीबायोटिक्स होते हैं, जो न पचने वाले फाइबर होते हैं जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को उत्तेजित करते हैं और पाचन में सुधार करते हैं।

2. बूस्टेड इम्यून सिस्टम (Boosted immune system)

अदरक और लहसुन दोनों में ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं। अदरक का उपयोग सामान्य सर्दी की गंभीरता और अवधि को कम करने के लिए किया गया है, जबकि लहसुन में रोगाणुरोधी गुण पाए गए हैं और यह बैक्टीरिया और वायरल संक्रमणों से बचाने में मदद कर सकता है।

3. सूजन कम करे (Reduced inflammation)

सूजन चोट या संक्रमण से बचाने के लिए शरीर की एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया है, लेकिन पुरानी सूजन को हृदय रोग और कैंसर सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा गया है। अदरक और लहसुन दोनों में यौगिक होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

4. हृदय स्वास्थ्य (Heart health)

लहसुन को निम्न रक्तचाप और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। रक्त के थक्कों और कोलेस्ट्रॉल के स्तर के जोखिम को कम करने सहित अदरक को हृदय स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव दिखाया गया है।

5. दर्द से राहत दिलाए (Pain relief)

सदियों से अदरक को एक प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है और मांसपेशियों में दर्द और खराश को कम करने में प्रभावी दिखाया गया है। लहसुन में दर्द निवारक गुण भी पाए गए हैं और इसका उपयोग सिरदर्द, दांत दर्द और अन्य प्रकार के दर्द के इलाज के लिए किया जाता है।

6. कैंसर रोधी गुण (Anti-cancer properties)

अदरक और लहसुन दोनों में कैंसर रोधी गुण पाए गए हैं। अदरक को डिम्बग्रंथि, अग्नाशय और पेट के कैंसर सहित कुछ प्रकार की कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने के लिए दिखाया गया है। लहसुन को पेट, कोलन और स्तन कैंसर सहित कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है।

7. बेहतर मस्तिष्क कार्य (Improved brain function)

अदरक को मस्तिष्क के कार्य पर सकारात्मक प्रभाव दिखाया गया है और इसका उपयोग अल्जाइमर रोग और अन्य उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट के इलाज के लिए किया गया है। लहसुन को मस्तिष्क के कार्य में सुधार करने के लिए भी दिखाया गया है और अल्जाइमर रोग के विकास के कम जोखिम से जोड़ा गया है।

8. बेहतर त्वचा स्वास्थ्य (Improved skin health)

अदरक और लहसुन दोनों का त्वचा के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव देखा गया है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो लालिमा और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। लहसुन को मुँहासे में सुधार करने के लिए दिखाया गया है और इसमें प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो त्वचा पर बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं।

अंत में, अदरक और लहसुन दो बहुमुखी और शक्तिशाली सामग्रियां हैं जिनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। उन्हें अपने आहार में शामिल करने से पाचन में सुधार, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, सूजन को कम करने, हृदय स्वास्थ्य में सुधार, दर्द से राहत प्रदान करने, कैंसर-रोधी गुण, मस्तिष्क के कार्य में सुधार और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now